Health Tips: इन बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं नाभि में रोजाना लगाएं तेल

बचपन में आपने भी अपने घर में सुना होगा कि नाभि में तेल लगाने के कई तरह के फायदे होते हैं। कई बीमारियों से भी निजात मिलती है। नाभि हमारे...

Health Tips. बचपन में आपने भी अपने घर में सुना होगा कि नाभि में तेल (Health Tips) लगाने के कई तरह के फायदे होते हैं। कई बीमारियों से भी निजात मिलती है। नाभि हमारे शरीर की वह चमत्कारिक बिंदु है जिसकी मदद से व्यक्ति कई बीमारियों से आासनी से छुटकारा पा सकता है। नाभि में तेल लगाना स्वास्थ्य के लाभदायक होने के साथ ही चिकित्सा के कुछ प्रकार के सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है।Health Tips

 

नाभि में तेल (Health Tips) लगाना आपकी त्वचा को तो खूबसूरत बनाता ही है साथ ही बालों को भी ख़ूबसूरती प्रदान करता है। शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए नाभि में तरह-तरह के आवश्यक तेलों की मालिश करने की जाती है। तो आइये जानते हैं नाभि में तेल लगाने के 5 फायदे।

पाचन में मदद

नाभि में सरसों का तेल (Health Tips) मालिश करने से इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, कब्ज, सूजन, अपच, पेट खराब आदि से राहत मिल सकती है। यह पाचन में सुधार के साथ ही हमारे लीवर से गैस्ट्रिक और पित्त के रस को छोड़ने में सहायक होता है। नाभि में सरसों का तेल लिवर और पेट दर्द को कम करता है।

शांत मन (Health Tips)

सर्कुलर मोशन में नाभि की तेल की मसाज करने से मन शांत होता है। अपने मन को शांत करने के लिए आप लैवेंडर ऑयल से अपनी नाभी की मसाज कर सकते हैं।

स्किन

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए प्रतिदिन ऑलिव ऑयल से नाभि की मसाज करनी चाहिए। यह किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मददगार होता है। साथ ही शरीर के सभी फ्री रेडिकल्स को हटाएगा। त्वचा पर हो रहे इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करेगा। नाभि में तेल लगाने से ये त्वचा को मॉइस्चराइज होगी और ग्लो बना रहेगा। (Health Tips)

हेयर ग्रोथ

घने और स्वस्थ बालों के लिए हर रोज अपनी नाभि पर नारियल, जोजोबा या जैतून का तेल लगाना चाहिए। नाभि हमारे शरीर में 72,000 नसों से जुड़ी होती है जो शरीर को विभिन्न प्रकार के तेलों के सभी जरुरी खनिजों को अवशेषित करने में सहायक होती है ।

प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार (Health Tips)

प्रजनन को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से नीम, नारियल या गुलाब के तेल से नाभि के चारो तरफ मसाज करनी चाहिए। यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है। साथ ही पीरियड्स के दौरान क्रैम्स से भी राहत प्रदान करता है।

kitchen tips: इस तरीके से जानें घर में रखा बेकिंग सोडा एक्सपायर हुआ है या नहीं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *