High Cholesterol Treatment: इन उपाय को कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर जरूर अपनाएं, मिलेगी राहत

High Cholesterol: बदलती लाइफस्टाइल में हाई कोलेस्ट्रॉल आम होता जा रहा है, लेकिन क्या मायने रखता है कि आप शरीर में पैदा हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें, क्योंकि अगर आप एक बार थोड़ा आराम छोड़ दें तो आगे बढ़ें। जीवन केवल और केवल रोगों में गुजरता है। आलम ऐसा है कि दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी प्रबल हो जाती है। ऐसे में इन सभी चीजों से बचने के लिए आपको कुछ आसान सी बातों का पालन करना होगा, ताकि इस तरह की परेशानी से बचा जा सके।

HIGH cholesterol

1. रोजाना व्यायाम करें

किसी भी बीमारी की शुरुआत व्यायाम ना करने के कारण भी होती है। दरअसल, आप जो खाते हैं उसे ठीक से पचाना बहुत जरूरी है। जब ऐसा नहीं होता है तो आपकी परेशानी और बढ़ जाती है। कुछ ऐसा ही होता है जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा।

2. हरी सब्जियां खाएं

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना होगा, नहीं तो आपको बाद में समस्या हो सकती है। इसमें आपको ज्यादातर पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

3. कुछ फल जरूर खाएं

कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है। उदाहरण के लिए, आपको सेब, संतरा और एवोकैडो को शामिल करना चाहिए, इससे आपको मदद मिलेगी। यह फल बहुत उपयोगी होता है।