महामारी का अंत करीब- कोरोना वैक्सीन पर देश को मिली बड़ी उपलब्धि, आज से॰॰॰

भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी 'कोवैक्सीन' को लेकर एक खुशखबरी आ रही है।

नई दिल्ली॥ भारत समेत पुरी दुनिया में कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां बीते 24 घंटों में संक्रमण के 90 हजार से अधिक नए केस दायर किए गए हैं। इसी के साथ देश ब्राजील को पीछे छोड़कर कोरोना संक्रमण से दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया है।

corona vaccine

हालांकि इससे निजात पाने के लिए पुरी दुनिया में वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं, जिसमें भारत भी सम्मिलित है। यहां भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ को लेकर एक खुशखबरी आ रही है।

खबर के मुताबिक, ड्रग रेगुलेटरी ने इस इंजेक्शन के सेकंड राउंड के ट्रायल की इजाजत दे दी है। माना जा रहा है कि इसका ट्रायल 7 सितंबर मतलब आज से आरम्भ हो सकता है। वही स्वास्थ्य सेवा के डायरेक्टर जनरल के एक बयान के मुताबिक स्वस्थ्य वैज्ञानिक के बीच 3 सितंबर को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई थी, जिसमें इंडिया बायोटेक की वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई, तथा उसे ट्रायल के सेकंड राउंड में भेजने पर मंजूरी बनी।

जानकारी के मुताबिक ट्रायल के सेकंड राउंड में 380 स्वयंसेवकों पर वैक्सीन का टेस्ट किया जाएगा, तथा डोज देने के पश्चात् आगामी चार दिनों तक उन्हें डॉक्टर्स की देखभाल में रखा जाएगा, जिससे ये देखा जा सके कि वैक्सीन का कोई साइड-इफेक्ट तो नहीं हो रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *