बदलेगा LPG सिलेंडर का होम डिलिवरी सिस्टम, 1 नवंबर से नया नियम लागू होगा, जारी होगी OTP

नए नियम में अब एलपीजी सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी तेल कंपनियों ने नए सिस्टम को लागू करने के लिए तैयारी कर ली है।

नयी दिल्ली। एक बार फिर से रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी सिलेंडर को लेकर नया नियम आने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नियम एक नवंबर से लागू हो सकता है। नए नियम में अब एलपीजी सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी तेल कंपनियों ने नए सिस्टम को लागू करने के लिए तैयारी कर ली है। नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का नाम दिया गया है।

Gas cylinder

इसलिए बदलेगा नियम

नए सिस्टम को लागू करने का मकसद एलपीजी सिलेंडरों से होने वाली गैस चोरी को रोकना है। साथ ही सिलेंडर की हेराफेरी को भी रोकने के लिए लागू करने का फैसला लिया गया है। यह नया सिस्टम सबसे पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू होगा। फिर दूसरे शहरों में। इसका पायलट प्रोजेक्ट जयपुर में पहले से ही चल रहा है।

ये होगा नया सिस्टम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेल कंपनियों नए सिस्टम को डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड से जोड़ेंगी। जिससे बुकिंग कराने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। इस सिस्टम के तहत जब तक आप डिलिवरी ब्वॉय को कोड नहीं दिखाएंगे तब तक सिलेंडर की डिलिवरी नहीं होगी। यानी इस सिस्टम में अब सिर्फ बुकिंग कर देने से काम नहीं चलेगा।

अनिवार्य होगा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना

अगर किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलिवरी ब्वॉय के पास के ऐप होगा। डिलिवरी के वक्त आप उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय के जरिए अपडेट करा सकेंगे।

मोबाइल नंबर अपडेट होने के बाद उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा। ऐसा तब करना पड़ेगा जब  आपका मोबाइल नंबर गैस विक्रेता एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर आपने अपना नंबर बदल लिया है। इसलिए गैस एजेंसी में अपना मोबाइल नंबर और पता सही करवा लें नहीं तो आपकी रसोई गैस सिलेंडर की डिलिवरी रोकी जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *