कोरोना महामारी रोकने के लिए गृह मंत्रालय बनाई ये चार टीमें, इन राज्यों में करेगी जांच

नई दिल्ली॥ अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात, तेलंगाना और तमिलनाडु में COVID​​-19 की स्थिति पर नजर रखने के लिए चार नई अंतर-क्षेत्रीय टीमों को भेजा है। अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में ये दल अहमदाबाद, सूरत (गुजरात में), हैदराबाद (तेलंगाना) और चेन्नई (तमिलनाडु) का दौरा करेंगे, गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया।

उन्होंने कहा कि ये केंद्रीय टीमें 6 पहले से ही गठित हैं। मंत्रालय ने 6 चुनिंदा टीमों को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में चिन्हित जिलों में जमीनी स्थिति के आकलन के बाद लॉकडाउन के उपायों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने के लिए भेजा था।

इनमें से दो टीमों को पश्चिम बंगाल भेजा गया है। एक कोलकाता, हावड़ा, उत्तर 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर; और दूसरा जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग। टीमों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारी शामिल हैं, जिनकी विशेषज्ञता को राज्य सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के प्रबंधन के लिए बदला जा सकता है।

पढ़िए-लॉकडाउन हटाने की तैयारी में मोदी सरकार, इस तारीख को करेंगे ये बड़ा ऐलान

टीमों को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 35 के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रदत्त अधिकार के तहत प्रतिनियुक्त किया गया था, जिसमें कहा गया था कि “केंद्र सरकार ऐसे सभी उपाय करेगी क्योंकि यह आपदा प्रबंधन के उद्देश्य के लिए आवश्यक या समीचीन होगा।