कचरे के ढेर में मिला सैकड़ों साल पुराना बेशकीमती खजाना, पुरातत्वविदों ने शुरू की खोदाई

अमेरिका के डेनमार्क शहर में कचरे के ढेर के पास बड़ा खजाना मिला है। यहां पुरातत्वविदों की एक टीम ने बहुत पुराने समय की 22 अनमोल ज्वेलरी...

कहते हैं धरती की चीजें तमाम बेशकीमती खजाना (Prized Treasure) छिपा हुआ है, जो गाहे-बगाहे मिला भी रहता है। कई बार ऐसी खबरें भी सामने आई हैं कि जमीन में गड़ा सोना चांदी वहां मिला जहाँ किसी ने उम्मीद तक नहीं की थी। अमेरिका के डेनमार्क शहर से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां कचरे के ढेर के पास बड़ा खजाना मिला है। यहां पुरातत्वविदों की एक टीम ने बहुत पुराने समय की 22 अनमोल ज्वेलरी खोज निकाली है। ये ज्वेलरी छठी शताब्दी की बताई जा रही है।

prized treasure

डेनमार्क के कोपेनहेगन की है घटना (Prized Treasure)

यह घटना डेनमार्क के कोपेनहेगन की है। एक रिपोर्ट पर गौर करें तो पुरातत्वविदों ने जमीन के नीचे छिपे सैकड़ों साल पुराने बेशकीमती खजाने (Prized Treasure) की खोज की है। ये खजाना वहां के कचरे के ढेर के पास मिला है। वेजले संग्रहालय के पुरातत्वविदों की पैमाइश के बाद उस जगह की खुदाई शुरू की गयी तो यह खजाना मिला। बताया जा रहा कि बेश कीमती खजाना संग्रहालय में रखा जायेगा।

इस खजाने (Prized Treasure) का पता भी बड़े ही दिलचस्प तरीके से चला। पुरातत्वविदों की टीम के एक सदस्य ने बताया कि वे और उनके कुछ साथी डेनमार्क के जेलिंग सिटी स्थित अपने दोस्त के फार्म हाउस की जमीन को स्कैन करने के लिये मेटल डिटेक्टर और बाकी उपकरण लेकर पहुंचे थे। उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वो अब तक के सबसे बड़े खजाने (Prized Treasure) की खोज करने जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह जगह एक कचरे के ढेर के नीचे डिटेक्ट हुई थी। उस जगह कीचड़ भरा हुआ था। इसके बाद जब सर्चिंग शुरू हुई तो धीरे-धीरे चीजें सामने आ गईं। जमीन में दबे सोने की 20 से अधिक चीजें निकली हैं। इसके अलावा दो पाउंड से अधिक सोने के खजाने (Prized Treasure) को उजागर किया गया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक डेनमार्क का क्षेत्रफल 43,000 वर्ग किलोमीटर है और डिटेक्टर को ठीक उस जगह पर रखा जहां यह खजाना (Prized Treasure) गड़ा था। बताया जा रहा है कि इस जगह पर एक पुराना गांव भी था जो सैकड़ों साल पहले ही नष्ट हो गया है।

चमत्कार! अचानक बहने लगा तीस साल से बंद पड़ा महाभारत कालीन झरना, देखने को उमड़ी भीड़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *