Iconic Week of Health : आजादी के अमृत महोत्सव आईकोनिक वीक आफ हेल्थ के अंतर्गत होंगे विविध कार्यक्रम 

जिला क्षय रोग अधिकारी ( डीटीओ) व एसीएमओ डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद  ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव आईकोनिक वीक आफ...

महराजगंज। जिला क्षय रोग अधिकारी ( डीटीओ) व एसीएमओ डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद  ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव आईकोनिक वीक आफ हेल्थ (Iconic Week of Health) के अंतर्गत क्षय उन्मूलन के लिए विविध गतिविधियां आयोजित होंगी। नौ जनवरी तक होने वाली गतिविधियों के लिए रूप रेखा तय कर ली गयी है।

Iconic Week of Health

पांच व छह जनवरी को होगा संवेदीकरण 

उन्होंने  पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आईकोनिक वीक हेल्थ  (Iconic Week of Health) के अंतर्गत आयोजित गतिविधियों के प्रचार प्रसार के लिए के लिए मीडिया का सहयोग अपेक्षित है। ताकि कार्यक्रम की जानकारी जन समुदाय को भी हो सके। कार्यक्रम (Iconic Week of Health) के बारे में जानकारी देते हुए डीटीओ ने बताया कि पांच व छह जनवरी को क्षय रोग उन्मूलन के लिए स्कूल, कालेज, मदरसों, एनसीसी तथा एनएसएस के छात्रों का संवेदीकरण किया जाएगा।

सात और आठ जनवरी को जनपद स्तर पर प्रमुख धर्मगुरूओं का संवेदीकरण किया जाएगा। इसके बाद नौ जनवरी को जनप्रतिनिधियों की बैठक , ग्राम स्तर पर सामुदायिक बैठक, नुक्कड़ नाटक, मैजिक शो और अन्य जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। प्रेस वार्ता में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ.राकेश कुमार श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम समन्वयक हरिशंकर त्रिपाठी, विवेक, अतुल कुमार दीक्षित आदि मौजूद रहे।(Iconic Week of Health)

टीबी (Iconic Week of Health) मरीज रखें ध्यान
  • मास्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के नियम का कड़ाई से पालन करें
  • टीबी के लक्षण आ रहे हैं तो तुरंत जांच कराएं।
  • दवाओं के साथ चिकित्सक द्वारा बताए गये पौष्टिक भोजन का सेवन करते रहें।
  • टीबी की दवा बंद न करें।
टीबी रोग के लक्षण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close