अगर ऐसा कोई लक्षण दिखे तो फौरन करें डॉक्टर से संपर्क, कोरोना का नया वेरियंट है बहुत खतरनाक

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आगे चलकर मरीजों की संख्या बढ़ने का रुझान क्या होगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता

कोविड-19 के नए रूप ओमाइक्रोन ने चिंता बढ़ा दी है, ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। डॉक्टर्स की सलाह है कि यदि आपको सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द, हाथ-पांव में दर्द, बदन में ऐंठन, भूख न लगना, सांस लेने में दिक्कत, खाने में स्वाद और गंध की कमी जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

COVID-19 - Kerala

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लोग पांच-सात दिन घर में रहकर ठीक होने की आस में गुजार देते हैं, जिससे हालत ठीक होने के बजाय और गंभीर हो जाती है. फिर ऐसी स्थिति आती है कि अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी, अस्थमा, कैंसर आदि बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

न करें लापरवाही

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आगे चलकर मरीजों की संख्या बढ़ने का रुझान क्या होगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। कोरोना में नए वेरिएंट आ रहे हैं, ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। कोविड नियमों का पालन करें और टीका लगवाएं। वैक्सीन को लेकर बिल्कुल भी चिंता न करें। इससे आप कोविड के अलावा संक्रामक रोगों से भी बचे रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close