अगर आप भी करते हैं अधिक सेवन प्रोटीन का तो हो जाएं सावधान वरना हो सकता है बड़ा नुक्सान

फिटनेस फ्रीक लोग अपनी बॉडी को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहते हैं। बेस्ट डाइट और उसके साथ बेस्ट वर्कआउट करते हैं, ताकि वो हेल्दी और फिट रहें।

फिटनेस फ्रीक लोग अपनी बॉडी को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहते हैं। बेस्ट डाइट और उसके साथ बेस्ट वर्कआउट करते हैं, ताकि वो हेल्दी और फिट रहें। जिम में ज्यादा पसीना बहाते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन भी जरूरी होता है। बॉडी के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है जो अंडा, मीट और दूसरे फूड्स से मिलता है।diet intake

कुछ फिटनेस लवर एब्स और मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं जिसकी वजह से उन्हें अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक बढ़ाने की जरूरत होती है, ऐसे लोग व्हे प्रोटीन का सहारा लेते हैं। व्हे प्रोटीन एक पाउडर सप्लीमेंट है जिसे आप आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप इसे पानी, दूध या दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

व्हे प्रोटीन में मौजूद पोषक तत्व-

हाई क्वालिटी के प्रोटीन में सभी जरूरी अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं। हमारी मांसपेशियों, कोशिकाओं और टिशूज का एक बड़ा हिस्सा एमिनो एसिड से ही बनता है। इसमें कार्ब्स और फैट बिल्कुल नहीं होता है जो पूरी तरह से शाकाहारी स्रोत से निर्मित होते हैं। व्हे प्रोटीन ब्रांच्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स है, जो मसल्स बनाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे पचाना बेहद आसान होता है। एथलीट या जिम में वर्कआउट करने वालों के लिए ये अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

व्हे प्रोटीन का कितनी सेवन पर्याप्त है-

अगर आप अंडा, मीट या किसी दूसरे सोर्स से प्रोटीन ले रहे हैं तो आपको दिन में 1 से 2 स्कूप व्हे प्रोटीन का ही सेवन करना चाहिए। अगर आप दूसरा प्रोटीन सोर्स नहीं ले रहे तब आपको 2 या 3 चम्मच ही व्हे पाउडर का सेवन करना चाहिए। याद रखें इससे ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *