मुंह की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीके, तुरंत मिलेगा छुटकारा

कई लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। हालांकि इससे बचने के लिए लोग कई तरह कि उपाय करते हैं फिर भी इस समस्या से उन्हें छुटकारा...

कई लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। हालांकि इससे बचने के लिए लोग कई तरह कि उपाय करते हैं फिर भी इस समस्या से उन्हें छुटकारा नहीं मिल पाता है। मुंह से बदबू आने की कई वजह हो सकरी है। जैसे कि डेंटल हाइजीन मेंटेन ना रखना, खाने के बाद या सोने से पहले ब्रश ना करना, जीभ ठीक से साफ न करना आदि। कई बारे मुंह की दुर्गंध से आपकी कई जगहों पर शर्मिंदा होना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

mouth odor

माउथवॉश है जरूरी

अगर आपके मुंह से अक्सर दुर्गंध आती है तो इसकी वजह दातों में बैक्टीरिया या फिर प्लाक का बनना हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए डेंटिस्ट दातों को रोज साफ करने और माउथवॉश का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। दरअसल, माउथवॉश मुंह के बैक्टीरिया को कम करता है। अगर माउथवॉश न हो तो गर्म पानी में नमक मिलाकर भी कुल्ला किया जा सकता है। ऐसा करने से भी दांतों और मसूड़ों को इंफेक्शन से बचाया जा सकता है और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

खाने के बाद ब्रश जरूर करें

अमूमन लोग सिर्फ सुबह ही ब्रश करते हैं, लेकिन रात में खाना खाने के बाद भी ब्रश जरूर चाहिए। अगर आप रात के खाने के बाद ब्रश नहीं करेंगे तो मुंह में बैक्टीरिया अटैक कर सकते हैं और दुर्गंध की वजह बन सकते हैं। दिन में कम से कम 2 बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें.

जीभ की सफाई करें

दांतों के साथ-साथ जीभ की भी सफाई जरूरी होती है। गंदी जीभ में कई बैक्टीरिया जन्म ले सकते हैं जिससे भी मुंह से बदबू आने लगती है।

मुंह को ड्राई होने से बचाएं

बहुत से लोग काफी देर तक कुछ खाते पीते नहीं है जिससे मुंह बहुत देर तक सूखा रहता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि मुंह के अधिक देर तक सूखे रहने से भी स्मेल आने लगती है। ऐसे में मुंह को नम रखने के लिए कुछ लोग तंबाकू खाने लगते हैं लेकिन आपको ऐसी किसी भी चीज का सेवन करने से बचना है जो कि नुकसानदायक हो। मुंह को नम रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए या फिर चूइंग गम भी चबा सकते हैं।