Computer जैसा तेज करना चाहते हैं दिमाग, तो खाना शुरू करें ये 4 चीजें

पालक इंसानी दिमाग के लिए बहुत बेहतरीन सब्जी है

मनुष्य का मस्तिष्क बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। इसका ऑर्डर मिलने पर ही बॉडी के बाकी अंग कंप्यूटर (Computer) की तरह कार्य करते हैं। इसलिए सुखी जिंदगी के लिए हमारे ब्रेन फंक्शन का ठीक होना बहुत जरूरी है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है। आईये इस मौके पर आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो हमारे मस्तिष्क की सेहत के लिए बहुत लाभादायक मानी जाती हैं।

Computer : Human brain

पालक इंसानी दिमाग के लिए बहुत बेहतरीन सब्जी है। इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। इससे अल्जाइमर की शिकायत दूर होती है। (Computer)

अखरोट में ढेर सारा प्रोटीन व हेल्दी फैट

अखरोट में ढेर सारा प्रोटीन व हेल्दी फैट पाया जाता है। अखरोट खाने से बुद्धि तेज होती है। ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और रगों की सुरक्षा भी करता है। अखरोट दिल और मस्तिष्क दोनों के लिए अच्छा होता है। (Computer)

कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी सहायता करती है। इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है। शरीर में कैफीन की आवश्यकता खासकर होती है। एक सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन बहुत लाभदायी होता है। (Computer)

तेज दिमाग करना है तो चॉकलेट का सेवन करें। ये दिमाग को फ्रेश करना कार्य करता है। इसके अलावा ये स्ट्रेसफुल लोगों के ब्रेन परफॉर्मेंस सुधारने में भी सहायता करता है। (Computer)

मिशन 2022 के लिए पीएम मोदी के गढ़ वाराणसी पहुंची प्रियंका, क्या बदल सकेंगी यूपी कांग्रेस का हाल!

यात्रीगड़ कृपया ध्यान दें, दशहरा-दीवाली और छठ पूजा पर चलेंगी ये स्पेशल रेलगाड़ियां, देखे लिस्ट

ससुराल की रोटी तोड़ने के तानों से शख्स हुआ ऐसा परेशान, पत्नी और सास के साथ कर दिया ये काम, हो गया गिरफ्तार

T20 विश्वकप से पहले पाकिस्तान को हुआ बहुत बड़ा नुकसान, टीम से बाहर हुआ ये खतरनाक खिलाड़ी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *