कोरोना से जल्द रिकवर होना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे गजब के फायदे

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी ने रफ्तार पकड़ ली है। बहुत से लोग कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं।

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी ने रफ्तार पकड़ ली है। बहुत से लोग कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ये लहर ज्यादा जानलेवा नहीं है लेकिन अगर अगर आप संकर्मित हो गए तो कमजोरी आ जाती है। ऐसे में कोविड-19 से जल्द रिकवर होने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को अवश्य शामिल करना चाहिए।

HELTHI DIET

प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन करें

प्लांट बेस्ड फूड्स पोषक तत्वों में अच्छे होते हैं। इनका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जो लोगो रोजाना प्लांट फूड्स खाते हैं उनके बीमार होने या फिर कोरोना से संक्रमित होने की संभावना 40 प्रतिशत कम हो जाती है क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, बी6 और बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे साथ ही सीड्स और मेवे में भी प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन ई और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हल्के मसाले और जड़ी बूटियां भी लें

कोरोना महामारी के सबसे आम लक्षणों में से एक स्वाद या गंध महसूस न होना। आपको अपनी डाइट में लहसुन, अदरक, हल्दी और दालचीनी जैसी जड़ी बूटियों को जरूर शामिल करना चाहिए। ये चीजें न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत करती हैं।

पर्याप्त प्रोटीन और कैलोरीज लें

यदि आप कोविड-19 से संक्रमित हुए है तो आपके शरीर को वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अंडे, मछली, और हालें जैसे प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।