Indian Railways : रेलवे ने ट्रेन में बनाई ‘बेबी बर्थ’, अब चैन की नींद दो सकेंगे मां और बच्चा

नवजात के साथ ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे (Indian Railways) ने प्रायोगिक तौर पर लखनऊ मेल की निचली बर्थ...

नई दिल्ली। नवजात के साथ ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे (Indian Railways) ने प्रायोगिक तौर पर लखनऊ मेल की निचली बर्थ में मुड़ने योग्य ‘बेबी बर्थ’ लगाई है। रेलवे के अफसरों का कहना हैं कि, ‘बेबी बर्थ’ पर यात्रियों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इसे आगे बढ़ाया जायेगा और अन्य ट्रेनों में भी ये सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

BABY BIRTH - Indian Railways

अफसरों की मानें तो ‘बेबी बर्थ’ निचली बर्थ से जुड़ी होगी, जिसे उपयोग में न होने के दौरान नीचे की तरफ मोड़कर रखा जा सकेगा। ये ‘बेबी बर्थ’ 770 मिलीमीटर लंबी और 255 मिलीमीटर चौड़ी होगी, जबकि इसकी मोटाई 76.2 मिलीमीटर रखी गई है। इस बेबी बर्थ को लखनऊ मेल 12229/30 में 27 अप्रैल को एसी -3 कोच की निचली सीट संख्या 12 और 60 में बनाया गया है। (Indian Railways)

उत्तर रेलवे (Indian Railways) के एक अधिकारी ने बताया कि फ़िलहाल अभी ये प्रयोग के आधार पर किया गया है, जब इसे लेकर यात्रियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी, तब इसका विस्तार किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि, ” हालांकि ट्रेन बुकिंग व्यवस्था वैसे ही होगी, जैसे हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली सीट की पेशकश करते हैं। यात्री के यह बताने पर कि वह बच्चे के साथ यात्रा करेगा, हम उसे यह सीट उपलब्ध करा देंगे। हालांकि, यह योजना अभी शुरुआती दौर में है।”

फिलहाल अभी तक शिशुओं के साथ सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए निचली सीट को बुक कराने की कोई स्पेशल व्यवस्था नहीं थी। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा हैं कि इस सुविधा का विस्तार होने और उसका वाणिज्यीकरण होने के बाद उसका इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को इस सेवा के लिए अधिक किराया देना होगा। बता दें कि रेलवे (Indian Railways) फिलहाल 5 से 12 साल के बच्चों के लिए पूरा किराया वसूलता है, पहले आधा किराया वसूला जाता है।

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में फिश एक्वेरियम रखने से जीवन और स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है