महंगाई की मार: 2657 रुपये में मिल रहा गैस सिलेंडर, एक लीटर दूध के लिए चुकानी पड़ रही इतने हजार Currency

रसोई गैस की कीमतों में इजाफा न सिर्फ भारत हो रहा है बल्कि पड़ोसी देश के लोग भी इससे काफी परेशान हैं। इन दिनों श्रीलंका में रसोई गैस की...

नई दिल्ली। रसोई गैस की कीमतों में इजाफा न सिर्फ भारत हो रहा है बल्कि पड़ोसी देश के लोग भी इससे काफी परेशान हैं। इन दिनों श्रीलंका में रसोई गैस की कीमत दोगुनी हो गयी है। यहां आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य सीमा समाप्त करने की सरकार की घोषणा के बाद रसोई गैस की खुदरा कीमतों में सोमवार को लगभग 90 प्रतिशत का उछाल आया और ये बढ़कर सीधे 2657 रूपये का आंकड़े को छू गया। वहीं, भारत में 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी गैस अभी 1000 रुपये से कम है।

LPG CYLENDER

 

श्रीलंका में मानक घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (12.5 किलोग्राम) की कीमत बीते शुक्रवार को 1,400 रुपये थी लेकिन अब ये 1,257 रुपये बढ़कर सीधे 2,657 रुपये हो गई है। वहीं एक लीटर दूध अब 1,195 रुपये में मिल रहा है। ऐसे ही अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे गेहूं का आटा, चीनी और यहां तक ​​कि सीमेंट के दामों में काफी वृद्धि हुई है।

रसोई गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि से लोगों में आक्रोश पैदा किया। लोग बढे हुए दामों को वापस लेने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर भी अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया, ”कैबिनेट ने दूध पाउडर, गेहूं का आटा, चीनी और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के लिए मूल्य नियंत्रण हटाने का फैसला लिया।

सरकार को उम्मीद थी कि इससे आपूर्ति बढ़ जाएगी लेकिन दामों में 37 फीसदी तक ही बढ़ोतरी हो सकती हैं। मगर हमें उम्मीद है कि डीलर फालतू मुनाफा नहीं कमाएंगे।’श्रीलंका सरकार ने गुरुवार रात राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की मीटिंग के बाद दूध पाउडर, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट की मूल्य सीमा को समाप्त करने का निर्णय लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *