सीएम योगी का निर्देश, स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में उपलब्ध कराएं शुद्ध पेयजल

सीएम योगी ने कहा है कि इस योजना के तहत 100 दिन का अभियान चलाकर स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के कार्यों को पूर्ण किया जाए।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि इस योजना के तहत 100 दिन का अभियान चलाकर स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के कार्यों को पूर्ण किया जाए।

शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम्बन्धित विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय के आधार पर यह कार्य सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा ग्राम्य विकास तथा पंचायतीराज, बाल विकास एवं पुष्टाहार, बेसिक, माध्यमिक शिक्षा, नगर विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण विभाग के सहयोग एवं समन्वय से यह अभियान चलाकर शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

सभी सम्बन्धित विभाग साप्ताहिक समीक्षा करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अभियान की प्रगति के सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित विभाग साप्ताहिक समीक्षा करें। मुख्य सचिव द्वारा इस अभियान की पाक्षिक तथा मंत्री स्तर पर मासिक समीक्षा की जाए।

उन्होंने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ के तहत ‘हर घर जल’ योजना संचालित की जा रही है। इसी प्रकार, पाइप पेयजल के माध्यम से स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शुद्ध पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कार्य योजना के तहत बेस लाइन डाटा प्राप्त करते हुए जलापूर्ति की समयबद्ध व्यवस्था, क्षमता संवर्धन, जागरूकता, ग्रे-वाॅटर मैनेजमेण्ट, रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग सम्बन्धी कार्यों को भी कन्वर्जेन्स के माध्यम से सुनिश्चित किया जाए।

वाॅटर कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए

शौचालयों में भी वाॅटर कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित सभी प्रमुख संस्थानों जैसे-प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायत भवनों, कल्याण केन्द्रों, सामुदायिक शौचालयों में भी पाइप्ड जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *