ज्योतिष शास्त्र: इन चीजों को रखिए तकिए के नीचे, बदल जाएंगे आपके सितारे

ज्योतिष शास्त्र कहता है नींद मनुष्य की सबसे प्रिय चीजो मे से एक है और यह बहुत हद तक हमारे ग्रह नक्षत्रो को भी नियंत्रित करती है। ज्योतिष शास्त्र की माने तो प्रत्येक ग्रह किसी न किसी तरह से मनुष्य को प्रभावित करते है। ग्रह किसी भी स्थिति मे चाहे वह उच्च में हो या निम्न में ग्रह के स्थिति और दिशा मे परिवर्तन से मनुष्य की परिस्थिति में भी बदलाव आते हैं। और इसी कारण से मनुष्य के जीवन में भी इसका असर देखने को मिलता है। इन ग्रहो के कारण ही व्यक्ति बहुत तरह की आर्थिक और शारीरिक परेशानियों से गुजरता है। कहा जाता है मनुष्य अपने जीवन में जो भी अच्छा या बुरा समय देखता है उसके लिए जिम्मेदार यह ग्रह और नक्षत्र ही होते है। इसीलिए आज हम देखगे कि सोते समय तकिए के नीचे क्या रख कर सोये जाए कि बुरा समय दूर हो जाये या फिर ग्रहो की स्थिति मजबूत हो जाये।

तकिए

वास्तु के इन छोटे-छोटे उपायों से खुद को करें तनाव मुक्त

हल्दी

हिन्दु धर्म मे कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य होता है तो उसमें हल्दी का प्रयोग जरूर किया जाता है। हल्दी को हमारे पूर्वजो ने केवल इसे रसोईघर मे खाना बनाते वक्त प्रयोग होने वाला पदार्थ बताया है बल्कि इन्होने हल्दी को औषधीय गुणो से युक्त, सौंदर्य के लिए आवश्यक और ग्रह दोष के निवारण के लिए भी महत्वपूर्ण बताया है।

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से हल्दी का स्वामी गुरु वृहस्पति को माना जाता है। कहा जाता है कि जिस भी मनुष्य के वृहस्पति ग्रह मे दोष है उसे कोई भी कपड़े के टुकड़े मे  हल्दी की गांठ बांधकर के सोते समय तकिए के नीचे रखकर सोना चाहिए। ऐसा करने से जातक का वृहस्पति ग्रह मजबूत होता है और उसे नौकरी, धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। यदि कोई व्यक्ति बिजनेस कर रहा है या करना चाहता है तो उसके व्यापार मे सफलता इस ज्योतिष उपाय को करने से निश्चित रूप से होगा।

चांदी की मछली

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि यदि किसी जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह की दशा और स्थिति दोनो ही कमजोर अवस्था मे है तो व्यक्ति को सोते समय तकिए के नीचे चांदी की मछली रखकर सोना चाहिए।यह बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है और व्यक्ति को सुख और समृद्धि के साथ साथ ऐश्वर्य और सुंदरता की भी प्राप्ति होती है।

लोहे का छल्ला

ज्योतिष शास्त्र मेें धातुओ को भी महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है इनके अनुसार कुछ धातु तो ऐसे जो ग्रह दोष के निवारण में महत्वपूर्ण और फलदायक माना जाते है। जैसे कि लोहा। लोहा धातु का ग्रह शनि देव को माना जाता है।कई बार हमलोग ने सुना भी है कि लोग कहते इस से शनि देव यदि रूष्ट है तो घोड़े की नाल पहना करो। चूकि घोड़े की नाल आसानी से नही मिलती इसलिए सामान्यतः लोग लोहे की अंगूठी को धारण कर लेते है। इसीलिए संभव हो सके तो रात मे सोते समय लोहे की अंगूठी को अवश्य धारण करें या लोहे को व्यक्ति के सोते समय तकिए के नीचे रख देना चाहिए ऐसा करने से शनि देव की कृपा तो मिलती ही और साथ ही साथ शनि ग्रह भी मजबूत होता है जिस से व्यक्ति को ऐश्वर्य के साथ साथ सफलता भी मिलती है।

लाल चंदन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों का राजा सूर्य को माना जाता है। जिस भी व्यक्ति का सूर्य ग्रह मजबूत होता है उसके कदमो को धन, ऐश्वर्य और प्रसिद्धि चूमती है। इसीलिए इस ग्रह को मजबूत करने के लिए सोते समय तकिए के नीचे थोड़ा सा लाल चंदन रख लेना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि ऐसा करने से जातक का सूर्य ग्रह मजबूत होता है।

सोने का कोई आभूषण

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से ग्रहों का सेनापति मंगल और राजकुमार बुध को माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र कहता है यदि किसी भी जातक का यह दोनो ग्रह मजबूत स्थिति मे है तो जातक के बिगड़ हुए काम तो बनते ही है साथ ही साथ नौकरी होने की संभावना भी बढ जाती है। इसीलिए रात को हमेशा सोने से पहले तकिए के नीचे सोने से बने कोई भी आभूषण व चीजें जैसे कि बाली, कंगन, अंगूठी, चेन, छल्ला, आदि को रख कर के सोना चाहिए।

तांबे का बर्तन

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि यदि आप सोते समय तकिए के नीचे की तरफ से बिस्तर के नीचे तांबे के बर्तन में थोडा पानी भरकर के रखे दे और इसे सुबह उठकर के पी ले तो इस से जातक का शुक्र ग्रह और सूर्य ग्रह दोनो ही मजबूत हो जाता है जिससे जातक को सुख और समृद्धि के साथ साथ ऐश्वर्य और सुंदरता की भी प्राप्ति होती है।

चांदी का बर्तन

ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से यदि आप सोते समय तकिए के नीचे की तरफ से बिस्तर के नीचे चांदी के बर्तन में थोडा पानी भरकर के रखकर सोये तो इस से जातक का चंद्रमा मजबूत होता है जिस से जातक को मन मे शांति और जीवन के हरेक कार्य मे सफलता मिलती है।

प्रत्येक जातक की अपनी ही कुंडली होती है और शायद यही वजह है कि प्रत्येक व्यक्ति मे कुछ समानता होने के बावजूद बहुत सारी असमानताऐ देखने को मिलती है। और इन असमानताओ को अहम व जरूरी बनाते है यह ग्रह नक्षत्र व सितारे। यदि जातक ऊपर दिये हुए सरल उपाय कि किस तरह से आप घर मे उपलब्ध चीजो को सोते समय तकिए के नीचे रखते है।तो आप के घर में हमेशा भौतिक सुख-सुविधा के साथ साथ आभूषण, ऐश्वर्य, सौंदर्य, प्रेम आदि मिलने व प्राप्त होने की संभावना बढ जाती है। यदि आप ऐसा करते है तो कुछ ही दिनों के अंदर आपके स्वास्थ्य में सुधार तो आएगा ही धीरे-धीरे आपकी जिंदगी में भी आने वाली परेशानियां व बाधाऐ भी समाप्त होनी शुरू हो जाती है। इसीलिए ज्योतिष शास्त्र कहानुसार यदि आप रात को सोते वक्त उक्त ग्रह से संबंधित चीजों को आप अपने सिरहाने अर्थात तकिए के नीचे रख कर के सोते हैं तो आप को ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति प्राप्त होने की संभावना बढ जाती हैं।

स्थायी संपत्ति के लिए करें गुड़ के ये उपाय, मिलेगा लाभ