नाइट ब्लड सर्वे शुरू, दो गांव से ली गयी 162 रक्त पट्टिका

चयनित प्रत्येक गांव से लिए जाएंगे 500 रक्त पट्टिका के नमूने

महराजगंज॥ जिले में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान शुरू करने से पहले नाइट ब्लड सर्वे शुरू हो चुका कर दी गई है। पांच अप्रैल को दो गाँवों से 162 रक्त पट्टिका ली गई हैं। चयनित सभी आठ गाँवों में नाइट ब्लड सर्वे के लिए आठ टीम गठित की गयी हैं। प्रत्येक टीम में लैब टेक्नीशियन सहित चार-चार स्वास्थ्य कर्मी लगाए गए हैं। इन गांवों में रक्त पट्टिका रात्रि आठ से 12 बजे तक तैयार की जा रही है।

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) त्रिभुवन चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया (एमडीए) अभियान शुरू होने से पहले नाइट ब्लड सर्वे किया जा रहा है। नाइट ब्लड सर्वे के दौरान चार गांवों में रेंडम तथा चार गांवों में सेंटीनल स्थल पर रक्त पट्टिका ( स्लाइड) तैयार की जानी है। रक्त पट्टिका 30 अप्रैल तक ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि फाइलेरिया के कीड़े रात में खून में सक्रिय हो जाते हैं। इस लिए नाइट ड ब्लड सर्वे रात में किया जाता है। स्लाइड भी रात में ही बनायी जाती है।

इन गांवों में हो रहा नाइट ब्लड सर्वे

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) ने बताया कि जिन गांवों में नाइट ब्लड सर्वे हो रहा है उनमें परतावल ब्लाक के ग्राम पंचायत छातीराम, लक्ष्मीपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत खालिकगढ़, पनियरा ब्लाक के ग्राम पंचायत सोहास, सदर ब्लाक के पिपरदेउरा, घुघली ब्लाक के परसौनी खुर्द, निचलौल ब्लाक के जिगिनहवा, मिठौरा ब्लाक के ग्राम बड़हरामीर, तथा धानी ब्लाक के ग्राम करमहा के नाम हैं।

चयनित गांव से ली जाएगी 500 रक्त पट्टिका

डीएमओ ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे के दौरान चयनित गांव से 500 रक्त पट्टिका ( स्लाइड) लिए जाएंगे। इनमें से छातीराम, खालिकगढ़, सोहास व पिपरदेउरा से सेंटीनल( निर्धारित स्थान) स्थल से रक्त पट्टिका ली जा रही है। वहीं परसौनी, जिगिनहवा, बड़हरामीर तथा करमहा से रेंडम ( कहीं से भी) स्लाइड लिया जा रहा है। सभी आठों गाँवों में नाइट ब्लड सर्वे के लिए पर्यवेक्षक भी नामित कर दिए गए हैं।

पहले दिन दो गाँवों से ली गई 162 रक्त पट्टिका

डीएमओ ने बताया कि पांच अप्रैल से शुरू नाइट ब्लड सर्वे में पहले दिन दो गाँवों से 162 रक्त पट्टिका ली गयी है। जिसमे पनियरा ब्लाक के ग्राम सोहास से 116 तथा धानी ब्लाक के ग्राम करमहा से 46 रक्त पट्टिका ली गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *