डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मेथी का पानी जानें जरूर

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी दाना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इस आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन वज़न कंट्रोल करने से लेकर शुगर को कंट्रोल करने तक के लिए किया जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर मेथी दाना सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इस आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन वज़न कंट्रोल करने से लेकर शुगर को कंट्रोल करने तक के लिए किया जाता है। यह बॉडी में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करती है। इससे भोजन के पाचन की प्रक्रिया के दौरान रक्त के अंदर ग्लूकोज की मात्रा धीमे-धीमे मिलती है और ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल रहती है।

शुगर के मरीज़ों के लिए मेथी दाना बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड्स ब्लड के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मददगार है। इससे रक्त में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और डायबिटीज नियंत्रित रहती है। इतना ही नहीं मेथी दाना का नियामित इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज़म बूस्ट रहता है। शुगर के जिन मरीज़ों की शुगर तेज़ी से बढ़ती है उनके लिए मेथी दाना का पानी या चाय बेस्ट है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है मेथी का पानी या चाय-

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी का पानी टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन को प्रमाणित करने के लिए 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोया और डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने के लिए कहा। अध्ययन में पाया गया जिन लोगों ने इस चाय का सेवन किया उनके ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *