लखनऊ: पुलिस ही उड़ा रही हो यातायात नियमों की धज्जियाँ, तो कौन करेगा कार्रवाई? रोड पर दिखा पुलिसकर्मी का दबंग स्टाइल

लखनऊ, 13 मई: उत्तर प्रदेश पुलिस जहाँ एक तरफ कानून का पालन नहीं करने वालों पर सख्ती की बात करती है, तो दूसरी तरफ उसके ही विभाग के लोग सड़कों पर यातायात नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए नज़र आ जाते हैं, कुछ ऐसा ही मामला नीचे तस्वीर में नजर आ रहा है, जहाँ लखनऊ के पॉलिटेक्निक चौराहे पर एक बाइक सवार पुलिस वाला बिना हेलमेट और मिटी हुई नंबर प्लेट के साथ फ़िल्मी अंदाज़ में बन्दूक कमर में लगाए हुए है. ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि जब कानून के रखवाले ही नियमों को अनदेखी कर रहें हों, तो उन पर एक्शन कौन और कैसे लेगा?

UP Police

ये तो केवल एक तस्वीर है, अगर सड़कों पर निकलकर देखा जाए, तो राजधानी लखनऊ में सिर्फ सैकड़ों ऐसे पुलिस वाले नज़र आ जाएंगे जो यातायात नियम- कानून की धज्जियाँ उड़ा रहे होंगे, हद तो तब होती है जब ये हर चौराहे-गलियों से दूसरे पुलिस वालों की मौजूदगी में उनके सामने गाड़ियों को बिना किसी भय के निकल जाते हैं.

हालाँकि कई मौकों पर ये भी देखा गया है कि पुलिस अधिकारियों के मौजूदगी में कई ऐसे पुलिसकर्मियों का चालान काटा जाता है, जो नियमों को ताक पर रखकर सड़कों पर गाड़ियाँ दौड़ा रहे होते हैं, लेकिन ऐसा नज़ारा बहुत कम बार ही देखने को मिलता है, जिससे विभाग को एक सख्त और स्पष्ट संदेश नहीं पहुँच पाता है.

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सड़कों पर गाड़ियों को चलाने का नियम सिर्फ आम जनता से चालान के नाम पर मोटी रकम वसूलने के लिए बनाया गया है? अगर ऐसा नहीं है तो इन पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई करके जनता को एक संदेश देना चाहिए कि कानून हर किसी के लिए एक बराबर है.