Maharajganj : सोमवार से चलेगा “मेरा गाँव कोरोना मुक्त गांव” अभियान

पहले चरण में शामिल होंगे तीन गांव, दो-दो टीम लगाएगी टीका, शत प्रतिशत टीकाकरण होने तक चलेगा अभियान

महराजगंज। जिले में सोमवार से ‘ मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव ‘ अभियान चलेगा। इसके लिए सबसे पहले सदर ब्लॉक के तीन गांव लिए गए हैं। इन तीनों गांवों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है।
मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने के लिए जिला प्रशासन ने यह अनूठी पहल शुरू की है।

Gaurav Singh Sogarwal

शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा

इसके लिए गांवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। जिन तीन गांवों को सबसे पहले कोरोना मुक्त गांव बनाने की पहल की जा रही है, उनमें सदर ब्लॉक के ग्राम पंचायत बेइलिया, रामपुर बुजुर्ग तथा गिदहा के नाम शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि तीनों गांवों में टीकाकरण के लिए छह टीम लगायी जाएगी। प्रत्येक गांव के लिए दो-दो टीम होगी। एक टीम पहली पाली में तो दूसरी टीम दूसरी पाली में टीकाकरण करेगी।
टीकाकरण के लिए जहां 18-44 वर्ष के लोगों का पंजीकरण होगा, वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण भी होगा। उस गांव में तब तक टीम जाएगी जब तक शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाएगा।

तीनों गांवों के लिए नामित होंगे अधिकारी

सीडीओ ने बताया कि जिन गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए चयनित किया जाएगा,उन गांवों में पर्यवेक्षण के लिए अधिकारी भी नामित होंगे। शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में सहयोग करेंगे।

बंटेगी मेडिसिन किट, सेनेटाइज होगा गांव

सीडीओ ने बताया कि जिन गांवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए चयनित किया जाएगा, उन गांवों में लक्षण वाले मरीजों में न केवल मेडिसिन किट वितरित की जाएगी, बल्कि गांव को सेनेटाइज
भी किया जाएगा।

लोगों को दिया जाएगा यह संदेश

-तीन स्तरीय मॉस्क पहनें ।
-दो गज की दूरी बनाए रखें।
-साबुन पानी से हाथ धोते रहें ।
-सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें।
-नाक, आंख और मुँह को न छुएं।
-कोविड के लक्षण दिखे तो जांच जरूर कराएं।
-भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।
-कोविड का टीका जरूर लगवाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *