Maldives Tour Packages: अगर आप भी वेकेशन पर जाना चाहते हैं मालदीव, तो जान लें पूरा पैकेज

अपने अक्सर पढ़ा होगा कि बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलिब्रिटीज छुट्टियां मनाने के लिए मालदीव जाते रहते हैं। दरअसल मालदीव सेलिब्रिटीज के बीच काफी पसंदीदा...

अपने अक्सर पढ़ा होगा कि बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलिब्रिटीज छुट्टियां मनाने के लिए मालदीव जाते रहते हैं। दरअसल मालदीव सेलिब्रिटीज के बीच काफी पसंदीदा टूर डेस्टिनेशन माना जाता है। समुद्र तटों से प्यार करने वालों को मालदीव सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। सर्दी का मौसम हो या गर्मी का। मालदीव की सैर कभी भी की जा सकती है। यहां के खूबसूरत बीच पर्यटकों को बेहद पसंद आते हैं।

Maldives Tour

कहते हैं बीचेज के मामले में मालदीव से बेहतर कोई और जगह नहीं है। हालांकि लोगों को लगता है कि मालदीव काफी महंगा पर्यटन स्थल है और यहां घूमने के लिए उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप भी सेलेब्रिटीज की तरह समुद्र किनारे मस्ती करना और सुकून भरा पल बिताने के लिए मालदीव जाना चाहते हैं तो आइये आज हम आपको मालदीव के टूर पैकेज के बारे में बताएंगे।

मालदीव भारत के दक्षिण में स्थित है और इसे आईलैंड का देश कहा जाता है। मालदीव में घूमने के लिए कई सारे बीच मौजूद हैं। आप मालदीव की राजधानी माले से अपना सफर शुरू कर सकते हैं। यहां काफु एटोल, आश्चर्यजनक मस्जिदें, रंगीन इमारतें, सुंदर बाजार आपको बेहद पसंद आएंगे। मालदीव में कोमो कोको द्वीप भी है जहां आपको लकड़ी से बने शानदार घर में रहने का मजा मिलेगा।

मालदीव में एचपी रीफ एक सुंदर पर्यटन स्थल है। इसे सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। उत्तरी माले एटोल में बसे मानव निर्मित समुद्र तट भी बेहद खूब सूरत हैं। आप मिलाधू द्वीप, अड्डू शहर, वाधू द्वीप की सैर कर सकते हैं। आप सालभर में कभी भी मालदीव जा सकते हैं। यहां का तापमान आमतौर पर हमेशा एक जैसा ही रहता है लेकिन यहां घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बीच का माना जाता है। दरअसल मई से अक्टूबर तक यहां का पारा थोड़ा ज्यादा हो जाता है। साथ ही बारिश व तूफान आने की संभावना बनी रहती है।

मालदीव में छुट्टी मनाना चाहते हैं तो हवाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि रेलवे और सड़क मार्ग से मालदीव नहीं जाया जा सकता है। इस द्वीपसमूह पर जाने के लिए आपको अंतरराष्ट्रीय और घरेलू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे दोनों से सुविधा मिल जाएगी। मालदीव घूमने के लिए दूसरे देश से आने वाले लोगों को टूरिस्ट वीजा लेना होता है। मालदीव सरकार यहां के लिए तीन अलग तरह के वीजा जारी करती है।

इसमें टूरिस्ट वीजा, बिजनेस वीजा और फैमिली या फ्रेंड विजिट वीजा होता है जो 30 दिनों के लिए वैध होता है। टूरिस्ट वीजा के लिए कम से कम दो दिन पहले आवेदन करना पड़ता है। मालदीव घूमने के लिए आपके पास 4 से 7 दिन का समय होना चाहिए। अब बताते है यहां आने के लिए कितना खर्चा आएगा। दिल्ली से मालदीव का हवाई किराया एक तरफ का प्रति व्यक्ति 25 हजार से अधिक आएगा। यहां के होटल में एक रात ठहरने के लिए 2-3 हजार रुपये से 25 हजार तक के रूम उपलब्ध हैं।

आप वाटर विला, रिसोर्ट, गेस्ट हाउस में ठहरने की भी बुकिंग करा सकते हैं। वहीं स्थानीय परिवहन पर आपका 10 हजार रुपये तक खर्च आ सकता है। 4 से 7 दिन के मालदीव टूर पैकेज में प्रति व्यक्ति 50 हजार रुपये तक खर्च आ सकता है। आईआरसीटीसी भी समय समय पर मालदीव टूर पैकेज की सुविधा लेकर आता है, जिसमें प्रति व्यक्ति पर्यटकों को 4 रात और 5 दिन वाले टूर पैकेज के लिए लगभग 49660 रुपए लिया जाता है।