Mata Lakshmi की कृपा पानी है तो उत्तर दिशा में रखें में ये तीन चीजें, भरा रहेगा धन भंडार

वास्तु शास्त्र का इंसान के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। वास्तुशास्त्र में हर दिशा का अलग महत्व होता है। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो अलग...

मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) की कृपा पानी है तो आपको कुछ उपाय करना होगा। वास्तुशास्त्र के मुताबिक यदि आप ये उपाय करते हैं तो आपका धन भंडार हमेशा भरा रहेगा। वास्तु शास्त्र का इंसान के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। वास्तुशास्त्र में हर दिशा का अलग महत्व होता है। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो अलग-अलग दिशाओं में रखी कई चीजें भी व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक असर डालती हैं। हालांकि जानकारी न होने की वजह से लोग इस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं।

Mata Lakshmi - Vastu Shastra

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना गया है। ऐसे में कहा जाता है कि उत्तर दिशा को हमेशा दोष मुक्त रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर उत्तर दिशा में वास्तु दोष हो तो व्यक्ति को कई तरह से आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में कोई भी भारी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) की कृपा नहीं मिल पाती और घर में हमेशा धन-धान्य में कमी रहती है।

उत्तर दिशा में घर का प्रवेश द्वार

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर का प्रवेश द्वार हमेशा उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए। कहते हैं कि इस दिशा में आईना या दर्पण लगाना बेहद शुभ होता है। इसके साथ ही मनी प्लांट भी इस दिशा में रखने से भी घर में सुख-समृद्धि (Mata Lakshmi) आती है। नौकरी में तरक्की पाने के लिए उत्तर दिशा में धन के देवता कुबेर जी की प्रतिमा लगाना शुभ होता है।

उत्तर दिशा में रसोई घर

Vastu Shastra में बताया गया है कि उत्तर दिशा में रसोई घर होना भी शुभ फलदायी होता है। कहते हैं कि रसोई घर उत्तर दिशा में होने से घर पर मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही घर की उत्तर दिशा की दीवारों को हमेशा नीले रंग से ही पेंट करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से धन लाभ होता है। (Mata Lakshmi)

उत्तर दिशा की दीवारों पर न आने दें दरार

उत्तर दिशा की दीवारों पर कभी भी दरार नहीं आने देना चाहिए। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कहते हैं कि इस दिशा में दीवारों पर दरार आने से तरक्की के रास्ते बंद हो जाते हैं और घर में आर्थिक समस्या बढ़ने लगती हैं। (Mata Lakshmi)

Amavasya 2022 List: साल 2022 में किस-किस डेट पर पडेग़ी अमावस्या, यहां जानें सही तारीख

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close