पाकिस्तान विमान हादसे से पहले MayDay, MayDay क्यों चिल्लाया पायलट? जानिए क्या है इसका मतलब

पाकिस्तान में कल एक बड़ा हादसा हो गया है. आपको बता दें कि ऐसे में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान लाहौर से कराची जा रहा था. लैंडिंग से पहले विमान रिहायशी इलाके मॉडल टाउन में जा गिरा, हादसे में 98 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

गौरतलब है कि दुर्घटना से पहले पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच हुई बातचीत सामने आई है. जिससे पता चलता है कि पायलट विमान में खराबी की बात करते हुए सहायता मांग रहा था, लेकिन अचानक विमान लैंड करने के बजाय रिहायशी इलाके में जा गिरा. पाकिस्तान के प्रमुख मीडिया संस्थान Dawn के मुताबिक, पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल से विमान में खराबी की बात कही थी.

वहीं जिसके जवाब में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की तरफ से पायलट को विमान घुमाकर को लैंड करने को कहा गया. विमान को लैंड कराने के लिए दोनों रनवे उपलब्ध थे, लेकिन अचानक पायलट MayDay, MayDay, MayDay कहने लगा और विमान मॉडल टाउन में जाकर क्रैश हो गया. कहा जा रहा है कि पायलट विमान को लैंड कराने से महज कुछ सेकंड दूर था, मगर प्रयास में सफल नहीं हो सका.

इसके बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी यह समझ नहीं पा रहा है कि जब सब कुछ ठीक जा रहा था, तो अचानक पायलट MayDay क्यों चिल्लाने लगा. गौरतलब है कि मुश्किल में मदद मांगने के लिए MayDay शब्द इस्तेमाल किया जाता है.

वहीं राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीआईए एयरबस ए320 में 99 यात्री और चालक दल के सात सदस्य सवार थे. विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. उन्होंने कहा, “कैप्टन ने एयर ट्रैफिक टॉवर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com