Mlc Election: सपा ने 2 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानिए किसे बनाया प्रत्याशी

सपा ने Mlc Election के लिए दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है. सीटों के लिहाज से तो सपा के खाते में एक सीट आराम से आ जाएगी जबकि दूसरी सीट के लिए पार्टी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

लखनऊ। सपा ने Mlc Election के लिए दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा है. सीटों के लिहाज से तो सपा के खाते में एक सीट आराम से आ जाएगी जबकि दूसरी सीट के लिए पार्टी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी. फिलहाल समाजवादी पार्टी (सपा)  ने पूर्व मंत्री अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है.Mlc Election

Akhilesh-Yogi Adityanath: Mlc Election
Akhilesh-Yogi Adityanath: Mlc Election

क्या है अंकगणित

यूपी के विधानसभा में फिलहाल बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल को मिला कर 319 विधायक हैं. सपा के 48 सदस्य हैं. बसपा के 18 सदस्यों में से पांच ने बीते नवंबर में हुए राज्यसभा चुनाव के बाद पार्टी से बगावत कर दी थी. बसपा ने अपने बागी नेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी कर रखी है जबकि रामवीर उपाध्याय को पार्टी ने सदस्यता से निलंबित कर रखा है.(Mlc Election)

इस लिहाज से पार्टी सदस्यों की संख्या 10 के करीब मानी जा रही है. वहीं, कांग्रेस के सात विधायकों में से दो बागी रुख अपनाए हुए हैं, जिसके चलते पांच ही विधायक पार्टी के साथ हैं. अभी 12 सीटों के लिए हो रहे विधान परिषद चुनाव में एक एमएलसी सीट पर जीतने के लिए करीब 32 मतों की जरूरत होगी. (Mlc Election)

309 विधायकों के साथ बीजेपी आसानी से 9 सदस्यों को भेज सकती है. इसके बाद भी बीजेपी के पास 21 वोट प्रथम वरियता के आधार पर बचेंगे. ऐसे में बीजेपी अपने सहयोगी अपना दल के 9 विधायकों के समर्थन से 10वीं सीट पर भी आसानी से जीत दर्ज कर लेगी. सपा के मौजूदा 48 विधायक होने के नाते उसे भी विधान परिषद में एक सीट मिल जाएगी. (Mlc Election)

इसके बाद सपा के पास 16 विधायक बचेंगे. अगर बसपा की ओर से भी प्रत्याशी उतारे जाते हैं तो दोनों के बीच टक्कर हो सकती है. हालांकि, सूत्रों की मानें तो सपा ने तय कर लिया है कि वह बसपा के साथ ही दूसरे दलों के कुछ असंतुष्ट विधायकों का समर्थन हासिल अपनी सीट जिता लेगी. (Mlc Election)

सुप्रीम फैसले के बाद भी बात वहीं आकर अटकी, केंद्र सरकार के ‘मकड़जाल’ में किसान फिर फंसे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *