म्यांमार : सैन्य शासन के खिलाफ अब गृहयुद्ध छिड़ा, इतने लोगों की मौत, सेना का हेलीकॉप्टर ध्वस्त

म्यांमार में लोकतंत्र बहाली को लेकर सैन्य शासन के खिलाफ जनता के आक्रोश ने अब गृहयुद्ध का रूप ले लिया है। म्यांमार के वायुसैनिक अड्डों पर हमलों से साफ हो गया है कि देश में गृह युद्ध अब सीमावर्ती सुदूर इलाकों से शहरी क्षेत्रों में फैल गया है।

चियांग माइ। म्यांमार में लोकतंत्र बहाली को लेकर सैन्य शासन के खिलाफ जनता के आक्रोश ने अब गृहयुद्ध का रूप ले लिया है। म्यांमार के वायुसैनिक अड्डों पर हमलों से साफ हो गया है कि देश में गृह युद्ध अब सीमावर्ती सुदूर इलाकों से शहरी क्षेत्रों में फैल गया है। सुरक्षा विश्लेषण के अनुसार स्थानीय विद्रोहियों और शहरी लोकतंत्र समर्थक इन हमलों को अंजाम दे रहे हैं।

Civil war in myanmar

गठजोड़ ही विस्फोटक मुहैया करा रहा  

एक रिपोर्ट के अनुसार यह गठजोड़ ही विस्फोटक मुहैया करा रहा है। अगर विश्लेषकों का मूल्यांकन को ठीक माने तो यह बात सही है कि स्थानीय विद्रोहियों के हमले अब छोटे कस्बों से बड़े शहरों की ओर बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले तीन माह में म्यांमार की सेना के वरिष्ठ जनरल इन हमलों में 750 लोगों से अधिक लोगों को मार चुके हैं।

सेना का एक हेलीकॉप्टर मार गिराने का दावा किया

इस बीच स्थानीय विद्रोही काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी (केआइए) म्यांमार का सबसे ताकतवर संगठन है। इस संगठन ने म्यांमार की सेना का एक हेलीकॉप्टर मार गिराने का दावा किया है। म्यांमार की सेना ने विगत एक फरवरी को निर्वाचित सरकार को हटाकर देश की सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *