नीतीश कैबिनेट का होगा विस्तार, जानिए किन-किन नेताओं को मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह!

जदयू और भाजपा के बीच मंत्रियों की संख्या को लेकर जारी अटकलों के बीच बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

पटना। जदयू और भाजपा के बीच मंत्रियों की संख्या को लेकर जारी अटकलों के बीच बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा। संभावना है कि एक से दो दिनों में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है।

nitish

विधायकों की तय संख्या के अनुसार मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी

अबतक जदयू फार्मूले के अनुसार ही इस बार भी एनडीए के घटक दलों को उसके विधायकों की तय संख्या के अनुसार मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। ऐसे में भाजपा सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल में भाजपा के हिस्से में 22 तो जदयू को 14 मंत्री पद मिल सकते हैं। हम और वीआईपी को क्रमश: जदयू और भाजपा अपने-अपने कोटे से मंत्रीपद देंगे। अभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को छोड़कर कुल 13 मंत्री हैं।

संभावित मंत्रियों के नाम भी फिजां में तैरने लगे हैं

इनमें जदयू से चारभाजपा कोटे से सात जबकि हम व वीआईपी कोटे से एक-एक मंत्री शामिल हैं। वहीं, एक चर्चा यह भी है कि मंत्रिमंडल में जदयू को 16, भाजपा को 18 और हम व वीआईपी के हिस्से में एक-एक मंत्री होंगे। हालांकि मंत्रिमंडल विस्तार होने तक संख्या को लेकर कयासों का दौर जारी रहेगा। मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के बीच संभावित मंत्रियों के नाम भी फिजां में तैरने लगे हैं। इनमें सबसे ऊपर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और विधान परिषद सदस्य बनने जा रहे सैयद शाहनवाज हुसैन का नाम है। भाजपा कोटे से इनका मंत्री बनना तय माना जा रहा है। इन्हें गृह विभाग की अहम जिम्मेदारी मिलने की भी चर्चा है।

गौरतलब है कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद डॉ. संजय जायसवाल और संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी दिल्ली गए थे। बुधवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पटना लौट आए तो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बुधवार को राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली रवाना हो गए। सूत्रों के अनुसार गुरुवार को भाजपा कोटे से मंत्री बनने वालों के नाम तय हो जाएंगे। जदयू और भाजपादोनों ही खेमो में संभावित मंत्रियों में कुछ नए तो कुछ पुराने चेहरों के नाम सामने आ रहे हैं।

इनके मंत्री बनने के लगाए जा रहे कयास

जदयू कोटे से जिनके मंत्री बनने की चर्चा हैउनमें श्रवण कुमारसुधांशु शेखरमहेश्वर हजारीमदन सहनीबीमा भारतीदामोदर रावतसुनील कुमारलेसी सिंहशालिनी मिश्रासुमित कुमार और नीरज कुमार के नाम सामने आ रहे हैं। जबकि भाजपा कोटे से संभावित मंत्रियों में सैयद शाहनवाज के अलावा संजीव चौरसियानितिन नवीनराणा रणधीर सिंहप्रमोद कुमारभागीरथी देवीनीतीश मिश्रारामप्रवेश राय आदि के नाम चर्चा में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *