अब घर बैठे रसोई की इन 6 चीजों से पता करें आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

जिनके चलते महिलाएं घर पर बैठकर ही  पता लगाने की कोशिश करती हैं। आइए आपको बताते हैं घर पर बैठकर इन 6 आसान तरीकों से आप अपने प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं।

हेल्थ डेस्क।  वैसे तो आमतौर पर गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों में यह तय कर पाना मुश्किल होती है कि कोई भी महिला गर्भवती है या नहीं। लेकिन आजकल बाजार में प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए कई तरह के उपकरण मौजूद हैं। जिनके चलते महिलाएं घर पर बैठकर ही  पता लगाने की कोशिश करती हैं। आइए आपको बताते हैं घर पर बैठकर इन 6 आसान तरीकों से आप अपने प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं।

pegnent

टूथपेस्ट

एक बर्तन में टूथपेस्ट के साथ अपना यूरिन मिलाएं. यदि कुछ देर बाद टूथपेस्ट झागदार दिखने लगे और उसका रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब टेस्ट पॉजीटिव आया है और आप गर्भवती हो सकती हैं.

विनेगर

एक बर्तन में यूरिन के साथ विनेगर मिला लें. यदि कुछ देर बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

चीनी

एक बर्तन में थोड़ी सी चीनी लें. इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं. यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

डंडेलिओन (सिंहपर्णी) की पत्तियां

प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में डंडेलिओन की पत्तियां लें. उस पर अपने यूरिन की कुछ बुंदे डालकर उसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. यदि पत्तियों पर लाल रंग के दाने दिखाई देने लगते हैं तो इसका मतलब है आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हो सकती हैं.

गेहूं और जौ का मिश्रण

एक बर्तन में गेहूं और जौ का पाउडर बनाकर उसमें अपना यूरिन डाल दें. यदि इस आटे में एक दिन बाद अंकुर निकल जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं.

साबुन

एक बर्तन में अपना यूरिन और साबुन मिलाएं. यदि साबुन में झाग और बुलबुले आते हैं तो इसका अर्थ है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हैं.

नोटः कृपया ध्यान दें कि ऊपर बताए गए प्राकृतिक गर्भावस्था टेस्ट में से कोई भी टेस्ट 100 फीसदी सही नहीं है. गर्भावस्था की सही पुष्टि के लिए किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *