Pan card Correction: अब पैनकार्ड में करेक्शन कराना हुआ और भी आसान, अपनाएं ये दो तरीके

पैन कार्ड हमारे सबसे जरूरी दस्तावेजों में आता है। पैन कार्ड का इस्तेमाल खाता खुलवाने से लेकर लोन प्राप्त करने तक में किया जाता है। खाता...

नई दिल्ली। पैन कार्ड हमारे सबसे जरूरी दस्तावेजों में आता है। पैन कार्ड का इस्तेमाल खाता खुलवाने से लेकर लोन प्राप्त करने तक में किया जाता है। खाता खुलवाना हो, पीएफ के लिए अप्लाई करना हो, लोन के लिए अप्लाई करना हो, अपना सिविल स्कोर चेक करना हो, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना हो आदि काम बिना पैन कार्ड के नहीं हो सकते हैं। यहां तक कि अगर आप बैंक खाते में 50 हजार रुपये या उससे अधिक की रकम जमा करते हैं तो आपको पैन कार्ड लगाना होगा।

PAN CARD

अब आप खुद समझ लीजिये कि पैन कार्ड आपके लिए कितना जरूरी होता है। लेकिन अगर आपके पैन कार्ड में आपका नाम या किसी तरह की और कोई गलती तो वह आपके लिए तब तक तक बेकार है जब तक आप उसे सही नहीं करा लेते। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ये कैसे होता? इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप भी अपना पैन कार्ड में आसानी से करेक्शन करा सकते हैं।

इन दो तरीकों से हो सकता है करेक्शन

अगर आपके पैन कार्ड में कुछ गलती है तो आप उसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सही करा सकते हैं।

ऑफलाइन के लिए ये करें

अगर आप अपने पैन कार्ड में ऑफलाइन मोड में करेक्शन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पैन सुविधा केंद्र में जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को ‘नए पैन कार्ड के लिए आवेदन/पैन डाटा में बदलाव/इसे ठीक करना’ आदि कहते हैं। इस फार्म को जमा करने के बाद कुछ दिन में आपको करेक्शन हुआ नया पैन कार्ड मिल जायेगा।

ऑनलाइन के लिए ये करें

आप अपने पैन कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको NSDL की सर्विस onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या UTIITS की सर्विस UTIITSL at myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANApp पर जाकर इसे सही करा सकते हैं।

ऐसे भी कर सकते हैं संपर्क

आप NSDL से 1800-180-1961 और 020-27218080 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें efilingwebmanager@incometax.gov.in और tininfo@nsdl.co.in इन दो आईडी पर ईमेल भी लिख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *