RBSE 5th-8th Result: परिणाम किसी भी समय किया जा सकता जारी, जानें कैसे करें चेक

नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड आज यानी शनिवार 28 मई को कभी भी कक्षा 5वीं और 8वीं के नतीजे जारी कर सकता है. बोर्ड ने रिजल्ट तैयार कर लिया है। इस बार कक्षा 5वीं और 8वीं में करीब 25 लाख छात्र शामिल हुए हैं। पहले माना जा रहा था कि मंगलवार को बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड आज रिजल्ट जारी कर सकता है.

RBSE 5th-8th Result
हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक रिजल्ट को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. ताकि रिजल्ट से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी छूट न जाए। रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा। छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बता दें कि राज्य भर में कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा में कुल 25 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिसमें कक्षा 5वीं के 12.50 लाख छात्र थे, जबकि कक्षा 8वीं के 12.86 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. आरबीएसई पांचवीं और आठवीं कक्षा के नतीजे एक साथ घोषित करता रहा है। हालांकि, पिछले साल कोरोना महामारी के कारण दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं। बता दें कि इस साल कक्षा 5वीं की परीक्षाएं 27 अप्रैल और कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से आयोजित की गई थीं.