उत्तर प्रदेश के नए DGP की तलाश शुरू, इन 7 अफसरों के नाम केंद्र को भेजे गए

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इन दिनों प्रदेश के नए डीजीपी के तलाश में लगी हुई है. आपको बता दें कि पुलिस महानिदेशक की तलाश को विराम लगाने के लिए केंद्र की सरकार को 7 नए नाम भेज दिए है. वहीं मौजूदा डीजीपी ओपी सिंह 31 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं, इसलिए इससे पहले नए डीजीपी का चयन किया जाना है.

आपको बता दें कि पैनल में उन्हीं अफसरों को शामिल किया गया है, जिनका कम से कम डेढ़ साल या उससे अधिक का कार्यकाल बचा है. वहीं सूत्रों के मुताबिक सबसे मजबूत दावेदारी एडीजी कानून व्यवस्था और डीजी जेल के रूप में अपनी काबिलियत दिखा चुके आनंद कुमार की है, क्योंकि उन्हे मुख्यमंत्री की पहली पसंद बताया जा रहा है.

जहाँ तक वरिष्ठता के क्रम में जिन अफसरों के नाम भेजे गए हैं, उसमें 1985 बैच के आईपीएस अफसर हितेश चंद्र अवस्थी हैं, वे विजिलेंस में डायरेक्टर हैं. इसके बाद 1986 बैच के सुजानवीर सिंह हैं, उनकी सर्विस सितंबर 2021 तक बची है. इसके बाद 1987 बैच के आरपी सिंह हैं, जो अभी ईओडब्ल्यू के डीजी हैं, रिटायरमेंट फरवरी 2023 में है. 1987 बैच के ही विश्वजीत महापात्रा और जीएल मीना है.

वहीँ इनके अलावा 1988 बैच के आनंद कुमार और राजकुमार विश्वकर्मा हैं, दोनों की सर्विस तीन साल से अधिक बची हुई है. अब गेंद केंद्र के पाले में है कि वो किसे डीजीपी के पद पर तैनात करता है.

शाहीन बाग़ में CAA और NPR को लेकर चल रहे प्रदर्शन को लेकर पहली बार बोले मोदी, कहा…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close