Skin care tips: हेल्थ, स्किन और हेयर का खास ख्याल रखती हैं ये पांच चीजें, आप भी आजमा सकते हैं

गर्मियों के सीजन में स्किन, हेयर और हेल्थ का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में हमें कुछ ऐसे टिप्स की जरूरत होती है, जो इन तीनों का खास ख्याल रख सके।

गर्मियों के सीजन में स्किन, हेयर और हेल्थ का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में हमें कुछ ऐसे टिप्स की जरूरत होती है, जो इन तीनों का खास ख्याल रख सके। दरअसल गर्म मौसम में कई तरह की बीमारियों और संक्रमण होने का खतरा रहता है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए जो आपकी हेल्थ का अच्छे से ध्यान रख सकें।

healthy-eating-week

हाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में पसीना अधिक आता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। आपको एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ आपकी स्किन ग्लोइंग बनी रहेगी बल्कि बालों और हेल्थ भी ठीक रहेंगे।

हेल्दी खाना

इस सीजन में हेल्दी चीजें खाने चाहिए। हेल्दी खाने की कमी से न सिर्फ आपकी हेल्थ खराब हो सकती बल्कि इसका असर आपके बालों, स्किन पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी डाइट में पोषक तत्व जरूर लें।

बायोटिन

यह एक तरह का बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जिसे विटामिन बी 7, कोएंजाइम आर और विटामिन एच के तौर पर भी जाना जाता है। यह स्वस्थ कोशिकाओं की दुरुस्त रखकर स्किन और नाखूनों को हेल्दी रखता है। ये कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड के मेटाबॉलिज्म के लिए भी सबसे बेहतर माना जाता है।

आयरन

शरीर की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो स्वस्थ नाखूनों के लिए भी बेहद आवश्यक होने के साथ ही त्वचा को पिंक ग्लो देती हैं। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आपके नाखून तो पीले रहेंगे ही साथ ही आपकी स्किन और हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन ब्रेकआउट को दूर करने के साथ ही एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं। ओमेगा -3 एस रूखी, रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में भी सहायक होता है। ये जलन और जिल्द की सूजन पर बेहतर असर डालता है।