गर्भवती महिलाओं के शरीर में आ जाते हैं ये 5 बड़े बदलाव, जरूर जान लें आप

इस समय महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं उन 5 बदलावों के बारे में जो एक गर्भवती महिला के अंदर देखे जाते हैं। 

हेल्थ डेस्क। मां बनना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। गर्भवती होना महिलाओं के लिए बेहद खास अनुभव होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्भवती होने पर महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। इस समय महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं उन 5 बदलावों के बारे में जो एक गर्भवती महिला के अंदर देखे जाते हैं।

Pregnant

ये 5 बड़े बदलाव आते हैं

-प्रेंग्नेंट महिलाएं अजीब सी क्रेविंग के दौर से भी गुजरती हैं. इस समय कुछ भी अजीबोगरीब खाने का मन करने लगता है. कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं तो मिट्टी खाने लगती हैं तो कुछ कागज. कई महिलाएं अपना नाखून चबाने लगती हैं तो कई महिलाओं को स्ट्रॉन्ग स्मेल पसंद आने लगता है.

-प्रेग्नेंसी में महिलाओं का टेस्ट चेंज हो जाता है. मीठा खाने वाली महिलाएं अचानक ही नमकीन खाने लगती हैं और नमकीन पसंद करने वाली महिलाएं अचानक मीठा. कुछ महिलाओं को खट्टा ज्यादा पसंद आता है तो कुछ चटपटे और तीखा खाने लगती हैं. हालांकि इन सबके बीच महिलाओं को अपने होने वाले बच्चे के बारे में सोचते हुए हेल्दी फूड का सेवन जरूर करना चाहिए.

-पूरे 9 महीने के पीरियड में महिलाओं को बार-बार यूरिन आने की दिक्कत से गुजरना पड़ता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को बार बार वॉशरूम जाने की आदत लग जाती है. उन्हें ऐसा लगने लगता है कि उन्हें टॉयलेट की समस्या हो गई है. हालांकि ऐसा होता नहीं है. यह एक सामान्य लक्षण है.

-प्रेग्नेंसी में महिलाओं का मूड स्विंग भी बहुत होता है. हॉर्मोनल चेंज के चलते ऐसा सबसे ज्यादा होता है. महिलाएं एक पल में हंसने लगती हैं तो अगले ही पल रोने भी लग सकती हैं. कुछ महिलाएं तो टीवी या फिल्म देखकर अचानक ही उदास हो जाती हैं.

-प्रेग्नेंसी में महिलाओं का अचानक से बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. यह एक सामान्य बात है. प्रत्येक महिला के साथ ऐसा होता है. हालांकि महिलाएं अपने शरीर को लेकर काफी चिंतित हो जाती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *