अमेरिका के ये 5 राज्य जो जीता वही बनेगा राष्ट्रपति, जानिए कौन चल रहा है यहां से आगे

जो बाइडन को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है। इस 6 इलेक्टोरल वोट का पिछले करीब 24 घंटों से इतंजार हो रहा है।

नयी दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव कौन जीतेगा? जो बाइडेन या डोनाल्ड ट्रम्प। फिलहाल, बाजी बाइडेन के हाथ लगती नजर आ रही है। जो बाइडन को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है। इस 6 इलेक्टोरल वोट का पिछले करीब 24 घंटों से इतंजार हो रहा है। दरअसल अभी भी पांच राज्यों के नतीजे आने बाकी हैं ऐसे में हर कोई इन राज्यों में आने वाले नतीजों को जानने के लिए उत्सुक दिखाई दे रहा है।

us-elections-result-2020

अमेरिकी राष्ट्रपति के अभी तक के नतीजों पर गौर करें तो जो बाइडन के पास 264 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं जबकि ट्रंप के पास अभी भी 214 इलेक्टोरल वोट है। किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए 270 वोट की जरूरत होती है। ऐसे में जो बाइडन को सभी 5 राज्यों के नतीजों का इंतजार है। बता दें कि अभी पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना, नेवाडा और अलास्का में परिणाम आना बाकी है।

आइए जानते हैं जिन पांच राज्यों के नतीजे नहीं आएं हैं उनकी स्थिति क्या है?

पेन्सिलवेनिया- अमेरिका सहित पूरी दुनिया की निगाह पेन्सिलवेनिया पर लगी हुई हैं. यहां पर 20 इलेक्टोरल वोट हैं. अगर जो बाइडन को यहां से जीत हासिल होती है तो व्हाइट हाउस के दरवाजे उनके लिए खुल जाएंगे. बता दें कि इस राज्य में बाइडन को अभी तक 49.3 और ट्रंप को 49.6 फीसदी वोट मिल चुके हैं. वोटों की गिनती की बात करें तो यहां पर ट्रंप को 32 लाख 85 हजार 965 और बाइडन को 32 लाख 67 हजार 923 वोट मिले हैं.
नेवाडा- नेवाडा में केवल 6 इलेक्टोरल वोट हैं लेकिन इस बार के चुनाव में नेवाडा भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. नेवाडा में भी ट्रंप ने थोड़ी बढ़त ले रखी है. यहां पर जो बाइडन को 49.4 प्रतिशत और ट्रंप को 48.5 फीसदी वोट मिल चुके हैं. इसे ऐसे समझें कि ट्रंप को नेवाडा में 5 लाख 92 हजार 813 और बाइडन को 6 लाख 4 हजार 251 वोट मिले हैं.
जॉर्जिया- जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर ट्रंप और बाइडन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. दोनों नेताओं के वोटों की संख्या को देखें तो ट्रंप को जॉर्जिया से 24 लाख 48 हजार 81 और बाइडन को 24 लाख 46 हजार 814 वोट मिले हैं.
नॉर्थ कैरोलाइना-15 इलेक्टोरल वोट वाले इस राज्य में बाइडन को ट्रंप से कड़ी टक्कर मिली है. यहां पर बाइडन को 48.7 और डोनाल्ड ट्रंप को 50.1 फीसदी वोट मिल चुके हैं. ऐसे में ट्रंप यहां से बाइडन का पूरा गणित बिगाड़ सकते हैं.
अलास्का- सबसे छोटे और तीन इलेक्टोरल वोट वाले अलास्का में भी ट्रंप का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. अलास्का में ट्रंप को 62.1 फीसदी वोट जबकि बाइडन को 33.5 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं. यहां पर ट्रंप को 1 लाख 18 हजार 602 वोट और बाइडन को 63 हजार 992 वोट मिले हैं.

ट्रपं से आगे हो गए हैं जो बाइडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रपं से आगे हो गए हैं. शुक्रवार सुबह तक, बाइडेन ने गिने गए मतों में ट्रंप पर बढ़त बना ली. ट्रंप के लिए जॉर्जिया प्रांत में जीतना जरूरी है. यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है.
बाइडेन को अब 917 वोट की बढ़त है. इस मुकाबले में जीत किसकी होगी यह कहना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि हजारों वोटों की गिनती अभी बाकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *