भ्रष्टाचारी निकाला कांग्रेस का ये विधायक, छापेमारी में मिला 450 करोड़ का काला धन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मध्य प्रदेश में बैतूल से कांग्रेस विधायक (MLA) निलय डागा के परिवार के स्वामित्व वाले व्यावसायिक स्थलों पर रेड मारकर 450 करोड़ रुपये से अधिक की आय बरामद करने का दावा किया है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मध्य प्रदेश में बैतूल से कांग्रेस विधायक (MLA) निलय डागा के परिवार के स्वामित्व वाले व्यावसायिक स्थलों पर रेड मारकर 450 करोड़ रुपये से अधिक की आय बरामद करने का दावा किया है। बताया जा रहा है कि डागा और उनके परिवार ने 259 करोड़ रुपए केवल भिन्न-भिन्न कंपनियों में शेयर निवेश से दर्शाया है, उनकी अघोषित संपत्तियों में बड़ी राशि शैल कंपनियों में निवेश के जरिए अर्जित की गई है।

congress

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार बैतूल स्थित सोया प्रोडक्ट्स मैन्युफेक्चरिंग ग्रुप के बैतूल और सतना, महाराष्ट्र के सोलापुर, मुंबई और बंगाल के कोलकाता में एक साथ कार्रवाई की थी। इस दौरान 8 करोड़ रुपए नकद बरामद किए गए। कंपनी इस नकदी के बारे में सूचना नहीं दे सकी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने ये भी कहा कि इनमें से कोई भी कम्पनी दिए गए ऐडरेस पर चालू नहीं पाई गई और समूह ऐसी कागजी कंपनियों या इसके किसी भी निदेशक की पहचान की पुष्टि नहीं कर सका। इनमें से कई कागजी कंपनियों को कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा बंद पाया गया।

समूह ने फर्जी दावा किया है कि समूह इकाई के शेयरों की बिक्री पर 27 करोड़ रुपए से अधिक की लंबी अवधि की पूंजीगत लाभ की छूट है, जांच में पता चला है कि इन शेयरों की खरीद वास्तविक नहीं थी, क्योंकि ग्रुप के निदेशकों ने नाममात्र मूल्य पर शेयर खरीदे थे।

Congress MLA (MLA) Nilay Daga

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सूत्रों के अनुसार बैतूल विधायक (MLA) निलय डागा और उनके भाई कोलकाता की 24 कंपनियों से फर्जी लेनदेन कर रहे थे। इसका मुख्य उद्देश्य टैक्स चोरी बताया गया है। सैकड़ों ऐसे काजगात आयकर टीम को मिले हैं, जिनसे साबित होता है कि डागा बंधुओं ने इन कंपनियों से तकरीबन 100 करोड़ रुपए तक के लेन-देन किए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *