इस्लामिक स्थलों पर यह देश कर रहा कार्रवाई, मस्जिदों से हटाई जा रहीं ये चीजें

ब्रिटिश टेलिग्राफ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कल्चरल व्हाइटवाश कैंपेन के तहत चीन में मस्जिदों के गुंबद और अन्य सजावटी हिस्से हटाए जा रहे हैं।

नयी दिल्ली। चीन पर  मुस्लिमों को दबाने और वीगर मुसलमानों को प्रताड़ित करने के आरोप कई बार लग चुके हैं। अब चीन ने मस्जिदों के गुंबदों पर भी सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। ब्रिटिश टेलिग्राफ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कल्चरल व्हाइटवाश कैंपेन के तहत चीन में मस्जिदों के गुंबद और अन्य सजावटी हिस्से हटाए जा रहे हैं।

mosques tsta

यहां हटाए गए गुंबद

नीनझिआ प्रोविन्स की राजधानी यीनचुआन के नानगुआन मस्जिद के चमकीले हरे गुंबद और अन्य हिस्सों को हटा दिया गया है। चीन में ब्रिटिश मिशन की डिप्टी हेड क्रिस्टिना स्कॉट ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर की है जिसमें नानगुआन मस्जिद बिना गुंबद के दिख रही है। उन्होंने लिखा कि ट्रिपएडवाइजर इस मस्जिद में घूमने की सलाह देता है, लेकिन यहां किसी भी व्यक्ति को घूमने की इजाजत नहीं है।

इसके अलावा Little Mecca के नाम से फेमस शहर लिनझिआ की मस्जिद में अरब देशों की तर्ज पर बनाए गए गुंबद को हटा दिया गया है। डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग के चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी बनने के बाद से ही चीन में धार्मिक स्थलों के खिलाफ अभियान में तेजी आ गई थी।

तिब्बती बच्चों को बौद्ध धर्म की शिक्षा लेने से भी चीन में रोका जा रहा है। वहीं, चर्च और मस्जिद से जुड़ी कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं।वहीं, करीब 10 लाख मुस्लिमों को चीन में रि-एजुकेशन के नाम पर कैंप में रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *