ये तानाशाह सम्राट बकरी का नाम सुनते ही दे देता था फांसी, लंबे बाल वाले लोगों का कर देता था…

इस तानाशाह राजा का नाम गायस जूलियस सीजर जर्मेनिकस यानी कालिगुला था। ये रोम के तीसरे सम्राट थे। जूलियस सीजर के बारे में कहा जाता है कि वह खुद को रोम की देवी मानी जाने वाली वीनस का वंशज होने का दावा करते थे।

नयी दिल्ली। आपने इतिहास में कई तानाशाह राजाओं के बारे में पढ़ा और सुना होगा। लेकिन एक तानाशाह राजा ऐसा भी था जो बकरी का नाम सुनते ही कहने वाले को फांसी दे देता था। इस तानाशाह राजा का नाम गायस जूलियस सीजर जर्मेनिकस यानी कालिगुला था। ये रोम के तीसरे सम्राट थे। जूलियस सीजर के बारे में कहा जाता है कि वह खुद को रोम की देवी मानी जाने वाली वीनस का वंशज होने का दावा करते थे। आइए जानते हैं जूलियस सीजर के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

goat

कहा जाता है कि जूलियस सीजर देखने में पतले-दुबले थे, उनका रंग पीला और आंखें धंसी हुई थीं और इसी वजह से उनके पीठ पीछे कई लोग उनकी तुलना बकरी से कर दिया करते थे। इसलिए जब भी कोई उनके सामने बकरी का जिक्र करता था, तो वह उसे तुरंत फांसी की सजा सुना देते थे।

कहा जाता है कि सम्राट जूलियस सीजर को लंबे बालों से काफी नफरत थी और इसीलिए वो साम्राज्य में किसी भी लंबे बालों वाले इंसान को देख लेते थे, तो उसे तुरंत गंजा होने का फैसला सुना देते थे और जाहिर है राजा के आदेश को लोगों को मानना ही पड़ता था।

Tyrant King

जूलियस सीजर को घोड़ों से बहुत लगाव था। उनके सबसे प्यारे घोड़े का नाम इनसिटैटस था और वो उससे इतना प्यार करते थे कि उसके रहने के लिए एक सुंदर सा घर भी बनवा दिया था। बाद में घोड़ों के प्रति उनका यह प्रेम सनक में तब्दील हो गया था। इसी सनक के चलते उन्होंने एक बार घो़ड़े को ही राज्य का मंत्री बना दिया था।

कहते हैं कि जूलियस सीजर को सोने से भी बहुत प्यार था और इसीलिए वह ज्यादा से ज्यादा सोने के आभूषण पहनते थे। यहां तक कि सोने के आभूषण और सिक्कों से भरे बाथटब में नहाते भी थे। उनके बारे में यह भी कहा जाता है कि वह पिघलाए हुए मोती को सिरके में डालकर पीते भी थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *