यह है दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह, जहां गायब हो जाते हैं बड़े -बड़े जहाज, जो आज तक नहीं मिले

नई दिल्ली: पूरी दुनिया ही नहीं बल्कि पूरा ब्रह्मांड रहस्यों से भरा हुआ है. इसके रहस्यों को जानना मनुष्य के बस की बात नहीं है। विज्ञान ने कितनी भी तरक्की कर ली हो, इन रहस्यों से पर्दा नहीं उठा पाया है। धरती पर एक ऐसी रहस्यमयी जगह है जहां सब कुछ गायब हो जाता है। चाहे वह सबसे बड़ा जहाज हो या आसमान में उड़ने वाला विमान। यह जगह दुनिया की एक ऐसी जगह है जिसके ऊपर से उड़ने वाले प्लेन भी गायब हो जाते हैं। जो आज तक यहां गया वो कभी वापस नहीं आया।

हम बात कर रहे हैं अटलांटिक महासागर में मौजूद बरमूडा ट्रायंगल की। बरमूडा ट्रायंगल एक ऐसा रहस्य है जो कई दशकों से लोगों के लिए एक रहस्य बना हुआ है। जब कोई जहाज या हवाई जहाज यहां पहुंचता है तो वह रहस्यमय तरीके से गायब हो जाता है। अब तक यहां से गुजरने वाले कई जहाज और हवाई जहाज गायब हो चुके हैं। उनके गायब होने के बारे में लोग केवल अनुमान लगा सकते हैं कि यहां कुछ अज्ञात और रहस्यमय शक्तियां हैं जो यहां आने वाली हर चीज को गायब कर देती हैं।

आपको बता दें कि बरमूडा ट्रायंगल ब्रिटेन का एक विदेशी क्षेत्र है जो उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी (फ्लोरिडा) से लगभग 1770 किलोमीटर और हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया (कनाडा) से 1350 किलोमीटर (840 मील) दक्षिण में स्थित है। गौरतलब है कि बरमूडा ट्रायंगल एक त्रिकोण जैसी संरचना है जो अमेरिका के फ्लोरिडा, प्यूर्टो रिको और बरमूडा तीनों को जोड़ती है। जहां सबसे बड़े समुद्र और हवाई जहाज पहुंचते ही रहस्यमय तरीके से गायब हो जाते हैं।

इस त्रिकोण पर पहुंचने पर न तो जहाज मिलता है और न ही उसमें सवार यात्री। यहां अब तक कई जहाज गायब हो चुके हैं। जिसका आज तक पता नहीं चल पाया है। सबसे पहले, मैरी सेलेस्टे नाम का एक व्यापारी जहाज बरमूडा ट्रायंगल क्षेत्र में लापता हो गया। यह घटना 4 दिसंबर 1872 की है। जब अटलांटिक महासागर में एक जहाज लापता हो गया था। उसके बाद उस जहाज पर सवार यात्री और जहाज के कर्मचारियों का कोई पता नहीं चला। पहले तो यह माना जाता था कि इस जहाज को समुद्री लुटेरों ने लूटा होगा, लेकिन जहाज पर कीमती सामान की सुरक्षा के कारण डाकुओं द्वारा जहाज को लूटने की बात साबित नहीं हो सकी।

आपको बता दें कि 1881 में एलिन ऑस्टिन नाम का एक जहाज मैरी सेलेस्टी जहाज की तरह यहां आकर गायब हो गया था। एलिन ऑस्टिन नाम का एक जहाज कुशल ड्राइवरों के साथ न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुआ। बरमूडा ट्रायंगल के पास रास्ते में यह जहाज कहीं गुम हो गया। जब यह जहाज मिला तो जहाज पर मौजूद किसी व्यक्ति का कुछ पता नहीं चला।