किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये हेल्दी लाइफस्टाइल, रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर अंग का स्वस्थ होना जरूरी है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। यह समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कई बार वजन बढ़ भी जाता है, जिसका असर दिल और किडनी पर भी पड़ता है। इससे एसिडिटी और बीपी की समस्या हो जाती है। अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है। ऐसे में उम्र के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

हेल्दी डाइट लें- आपको आने में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ तैलीय खाद्य पदार्थ, तला हुआ भोजन या ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें जिनमें वसा की मात्रा बहुत अधिक हो। ऐसे पदार्थों को अपने आहार से तुरंत हटा दें, क्योंकि इन्हीं की वजह से सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। आपको आहार में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, स्वस्थ भोजन, साबुत अनाज, फाइबर शामिल करना चाहिए।

शराब बंद करें- उम्र के साथ शराब का सेवन कम करना चाहिए। इसका सीधा असर आपके लीवर पर पड़ता है। ज्यादा शराब पीने से लीवर की समस्या होने लगती है।

अधिक से अधिक तरल पदार्थ पिएं- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक सब्जियों का रस, नींबू पानी, नारियल पानी, जूस आदि का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर डिहाइड्रेशन से बचता है और मांसपेशियां और किडनी मजबूत होती है। आपको दिन में कम से कम 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

अधिक नमक से बचें- नमक का सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जिनमें नमक की मात्रा अधिक हो। ज्यादा नमक खाने से कई तरह की समस्याएं होती हैं।

कैफीन का सेवन कम करें- अगर आप बढ़ती उम्र के साथ शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कैफीन का सेवन कम से कम करें। कैफीन के सेवन से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। पाचन तंत्र पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।