Traffic Rules: इस देश में बेहद सख्त है ट्रैफिक रूल्स, शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले को देना पड़ता है लाखों का जुर्माना

img

भारत हो या फिर कोई अन्य देश हर जगह सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने की कोशिश की जाती रहती है। ड्रिंक एंड ड्राइव से लेकर यातायात के लिए बेहद सख्त नियम बनाये गए हैं। इन नियमों का पालन न करने पर बड़े जुर्माने का भी प्रावधान है। भारत में भी यातायात के सख्त नियम बनाये गए है। ये बात और है कि भारत में इसका सख्ती से पालन नहीं किया जाता है लेकिन एक देश है जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने इतना ज्यादा जुर्माना भरना पड़ता है कि लोग नियम तोड़ने से भी घबराते हैं।

जी हां हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन की। यहां सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक रूल्स बेहद सख्त बनाये गए हैं। इस देश में शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए अगर पकड़े गए तो जेल जाना पड़ सकता है। साथ ही भारी-भरकम भरना पड़ सकता है और ड्राइविंग लाइसेंस भी बैन किया जा सकता है। दरअसल यूके में ट्रैफिक नियमों को तोड़ना गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है।

2.41 लाख रुपये का जुर्माना

यूके सरकार की वेबसाइट में बताया गया है कि देश में गाड़ी ड्राइव करने के दौरान शराब पीने की एक कानूनी सीमा तय की गई है। यदि आप इससे ज्यादा शराब पीकर ड्राइव करते हुए पकड़े जाते हैं, तो 3 महीने की जेल की सजा या फिर 2.41 लाख रुपये कि जुर्माने का प्रावधान है। वहीं, अधिक नशे में गाड़ी चलाते हुए या ट्रैफिक कर्मी से अभद्रता की तो 3 की जगह आप 6 महीने के लिए जेल हो सकती है।

साथ ही भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है, जिसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। वहीं शराब के नशे में गाड़ी चलाते हुए अगर से कोई बड़ा एक्सीडेंट हो जाता है और इसमें किसी की मौत हो जाती है तो ड्राइविंग करने वाले को 14 साल की जेल हो सकती है। इसके अतिरिक्त भारी भरकम जुर्माना या दो साल का ड्राइविंग लाइसेंस बैन की कार्रवाई की जा सकती है।

Ranchi Airport Threat: फिर मिली रांची एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी, चार दिनों में तीसरी बार हुआ ऐसा

US Strike: अमेरिका का दावा, ड्रोन हमले में मारा गया अल कायदा सरगना जवाहिरी

Related News
img
img