U.P Board ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, जानें- क्या-क्या हुआ है बदलाव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् दवारा यूपी बोर्ड की 2022-23 सेशन का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इस सेशन में बोर्ड परीक्षा नए...

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् दवारा यूपी बोर्ड की 2022-23 सेशन का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इस सेशन में बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब सेशन में पांच मासिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा भी स्कूल चलो अभियान चलाया जायेगा। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 2023 में फरवरी माह में कराई जाएगी जबकि फाइनल परीक्षा मार्च 2023 में होगी।

UP BOARD

1- साल 2023 में होने वाली नौवीं दसवीं क्लास की परीक्षा है नए पैटर्न के अनुसार आयोजित करवाई जाएगी। बता दें कि अब से नौवीं और दसवीं परीक्षाओं में 2 सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में छात्रों को 30 एमसीक्यू प्रश्न दिए जाएंगे। ये सभी एमसीक्यू प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। वहीं दूसरे सेक्शन में कुल 70 अंक कि प्रश्न दिए जायेंगे।

2- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नौवीं से 12वीं तक के सभी छात्रों का सही से असेसमेंट करने के लिए 5 मासिक परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा। इन पांचों मासिक परीक्षाओं का आयोजन मल्टीपल चॉइस टाइप के क्वेश्चन कि आधार पर होगा। इन परीक्षाओं का आयोजन आयोग जुलाई, अगस्त, नवंबर और फरवरी में कराएगा। इसके साथ ही आयोग ने अपने एकेडमिक कैलेंडर में हाफ इयरली एग्जाम को सितंबर महीने के आखिर में नहीं तो अक्टूबर माह के शुरुआत में ही करवाने की बात भी कही है।

3- आयोग उत्तर प्रदेश के अंदर प्रैक्टिकल नॉलेज छात्रों के बीच बढ़ाने को तवज्जो देगा और हैंड ऑन एक्टिविटी या करके सीखो जैसी कई योजनाएं भी लागू करेगा। उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में एजुकेशनल क्या है और एजुकेशनल ट्रिप का आयोजन करवाया जाएगा। आयोग ने सभी स्कूलों को छात्रों की ईमेल आईडी भी बनाने के निर्देश भी दिए हैं ताकि आयोग किसी भी तरह की सूचना सीधा छात्रों को मेल कर सके।