UP Election 2022: मुख्यमंत्री ने बढ़ाई रसोइयों-अनुदेशकों की सैलरी, साथ ही किया ये बड़ा ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्राइमरी स्‍कूलों में काम करने वाले रसोइयों और अनुदेशकों को बड़ा तोहफा देते हुए...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्राइमरी स्‍कूलों में काम करने वाले रसोइयों और अनुदेशकों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके मानदेय में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ये घोषणा आज लखनऊ में आयोजित रसोइयों और अनुदेशकों के सम्‍मेलन में की।

CM YOGI

सीएम ने अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय दो हजार रुपए कि बढ़ोतरी कि है वहीं रसोइयों के मानदेय में 500 रुपए का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही रसोइयों को साल में दो साड़ियां बह देने का ऐलान किया गया है। इसे साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा है कि हर रसोइये का 5 लाख का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा भी कराया जाएगा।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में अनुदेशक और रसोइया लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते साढ़े चार वर्षों में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े सकारात्‍मक बदलाव किये गए हैं। ये परिवर्तन सबके सहयोग के बिना संभव नहीं थे। मुख्यमंत्री ने ऑपरेशन कायाकल्‍प का जिक्र करते हुए कहा कि इसके माध्यम से हम लोगों के सहयोग से स्‍कूलों का विकास कर रहे हैं।

पुरातन छात्र परिषद के गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ी। उन्होंने कहा साल 2017 के पहले 75 प्रतिशत बालिकाएं और 40 प्रतिशत बच्‍चे बिना जूतों चप्पलों के विद्यालयों आते थे। यूनिफार्म सही नहीं थी। हमारी सरकार ने बच्‍चों को दो अच्‍छी यूनिफार्म, बैग, स्‍वेटर, कॉपी-किताब के साथ जूता-मोजा भी देने का नियम बनाया।