Uttarakhand: बदहाल रास्तों के बावजूद इस गांव में हुआ 100 फीसदी वैक्सीनेशन

उत्तरखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी का आपदा प्रभावित गांव मवानी दवानी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला पहला गांव बन गया है।

देहरादून। अगर हौसला हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है। ऐसे ही बड़े हौसलों की मिसाल बन गया है उत्तरखंड (Uttarakhand) का मवानी गांव और वहां पहुंची स्वास्थ्य टीम। जी हाँ उत्तरखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी का आपदा प्रभावित गांव मवानी दवानी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला पहला गांव बन गया है। गांव में वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगभग नौ किलोमीटर बदहाल रास्तों पर पैदल चलना पड़ा था। मवानी दवानी को छोड़कर उत्तराखंड में अब तक किसी भी आपदा प्रभावित गांव में 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हुआ है।

vaccination - Uttarakhand

जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड (Uttarakhand) का बंगापानी क्षेत्र में स्थित आपदा प्रभावित गांव मवानी दवानी में हर पात्र व्यक्ति को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है। ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने बताया कि गांव के 18 साल से अधिक उम्र के 262 पुरुष, 240 महिला एवं तीन दिव्यांग सहित 505 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि गांव में रहने वाले वाले हर पात्र व्यक्ति को टीका लग चुका है। गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व डॉ.एनएस रावल ने किया।

डॉक्टरों की इस टीम में फार्मासिस्ट संजय तिनसोला, एएनएम रजनी बिष्ट, वार्ड ब्वॉय देवेंद्र मर्तोलिया, कंप्यूटर ऑपरेटर पुष्कर गिरी, राजीव गोस्वामी, आशा हेमा देवी, सीता देवी, तनुजा देवी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री धाना देवी, नारायणी देवी शामिल रहे। गौरतलब है कि आपदा प्रभावित गांव मवानी दवानी के ग्रामीणों का बदहाल रास्तों की वजह से टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचना मुश्किल हो गया था। जब ग्रामीणों को स्वास्थ्य विभाग की टीम के गांव पहुंचने की जानकारी मिली तो वे खुश हो गए और केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवाया। (Uttarakhand)

आयुर्वेदिक चिकित्सालय, मवानी (मुनस्यारी) के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.एनएस रावल ने बताया कि आपदा प्रभावित मवानी दवानी गांव के हर पात्र व्यक्ति का टीकाकरण किया जा चुका है। गांव में 100 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने कहा मवानी ग्रामीणों को टीके की पहली डोज लगाई गई है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के गांव में कुल 505 लोग हैं, जिन्हें टीका लगाया गया। गांव में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो गया है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग का हम आभार जताते हैं। (Uttarakhand)

 Indian Youth Congress के विरोध प्रदर्शन में PM पर बरसे राहुल, लगाया यह गंभीर आरोप

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *