Vastu Tips: तिजोरी से जुड़े इन वास्तु टिप्स का ध्यान रखें और धन लाभ के लिए करें ये आसान उपाय

नई दिल्ली। मान्यता के अनुसार तिजोरी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने से लोगों के धन में वृद्धि होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी की दौलत बढ़े। घर में पैसों और अनाज का भंडार भरा हो तो इन बातों का ध्यान रखें।

1. तिजोरी रखते समय दिशा का ध्यान रखें। तिजोरी या पैसे की अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा में इस तरह रखें कि उसका दरवाजा पूर्व की ओर खुल जाए। तिजोरी का दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं खोलना चाहिए।
2. तिजोरी रखने वाली जगह पर हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखें। क्योंकि लक्ष्मी जी का वास स्वच्छ स्थान पर ही होता है। जिस तिजोरी या अलमारी में आप पैसे रखते हैं उसका दरवाजा कभी भी वॉशरूम के सामने नहीं होना चाहिए। नहीं तो पैसे जमा करने में दिक्कत होती है।
3. तिजोरी, पर्स या पैसे रखने की जगह को कभी भी पूरी तरह से खाली नहीं करना चाहिए। तिजोरी में इस तरह से शीशा लगाना चाहिए कि उसमें धन का प्रतिबिम्ब दिखाई दे। इसी तरह आप अपने पर्स में एक छोटा सा शीशा भी रख सकते हैं।
4. वास्तु के अनुसार तिजोरी पर किसी भी तरह का वजन या सामग्री नहीं रखनी चाहिए। इससे धन की हानि होती है।
5. तिजोरी के आसपास कोई जाला नहीं होना चाहिए, अगर जाले मिले तो उन्हें तुरंत साफ कर देना चाहिए। साथ ही तिजोरी को कभी भी गंदे हाथों से न छुएं।

उपाय
1. तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखें। इस पत्ते पर सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बना लें। यह प्रक्रिया आपको लगातार पांच शनिवार तक करनी है। इससे आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।
2. धन की कमी को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन धन रखने के स्थान पर हल्दी की सात गांठें रख दें। इसे रखने से पहले हल्दी को बृहस्पति के सामने रखें। इसके बाद इसे तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।