चाहते हैं खुशहाल जिंदगी तो नए साल के पहले दिन ही गांठ बांध लें ये 5 बातें, नहीं होगी परेशानी

नए साल 2021 की शुरुआत हो गई है। आज साल का पहला दिन है। अगर आप भी चाहते हैं कि कि नए साल के मौके पर कुछ एसा करें जिससे आपकी लाइफ खुशहाल बनी रहे तो आज हम आपको 5 बाते बताएंगे जिनका आपकी जिंदगी से बहुत हद तक लेना देना है।

नए साल 2021 की शुरुआत हो गई है। आज साल का पहला दिन है। अगर आप भी चाहते हैं कि कि नए साल के मौके पर कुछ एसा करें जिससे आपकी लाइफ खुशहाल बनी रहे तो आज हम आपको 5 बाते बताएंगे जिनका आपकी जिंदगी से बहुत हद तक लेना देना है।

rupes

आपको तो खुद ही पता है कि वक्त कभी किसी का इंतजार नहीं करता है तो आइये आज हम वक्त के साथ खुद में बदलाव कर लें। अगर आप भी खुद को वित्तीय तौर पर मजबूत करना चाहते हैं, तो जिंदगी में इन बातों का जरूर ख्याल रखें। जिसे अपनाकर आप अपनी लाइफ सुधार सकते हैं।

निवेश की राह पर चलें

अगर अभी तक आप कहीं निवेश नहीं कर रहे हैं, तो नए साल से निवेश की शुरुआत जरूर करें. जितनी आमदनी है, उसी में बचत के लिए प्लान बनाएं. शुरुआत में आप अपनी आय में से 20 फीसदी की रकम निवेश के लिए निर्धारित कर सकते हैं. उसके बाद जैसे-जैसे आमदनी बढ़ती जाए निवेश को भी बढ़ाते जाएं. बचत की राशि को आप पोस्ट ऑफिस, बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

टर्म इंश्योरेंस लेना न भूलें

अगर आप अपने परिवार से प्यार करते हैं तो नए साल में सबसे पहले अपना टर्म इंश्योरेंस करवाकर उन्हें आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य का तोहफा दें. यह आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित तो रखता ही है, साथ ही उनकी वित्तीय जरूरतों को भी पूरा करता है. आप अनुपस्थिति में यह आपके परिवार का सबसे बड़ा सहारा बनेगा. जितनी कम उम्र में टर्म प्लान खरीदेंगे, उतना कम प्रीमियम लगेगा.

हेल्थ इंश्योरेंस सबसे जरूरी

साल 2020 में कोरोना महामाही ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया. इसलिए नए साल में सेहत का ख्याल रखना सबसे जरूरी है. आज के दौर में हॉस्पिटल का खर्च बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इस खर्च को आम आदमी नहीं उठा सकता है. इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस नए साल में जरूर लें. आप जितना जल्दी हेल्थ इंश्योरेंस ले लेंगे, उतना ही बेहतर होगा. बाजार में व्यक्तिगत हेल्थ प्लान से लेकर फैमिली फ्लोटर प्लान तक शामिल हैं. अपनी जरूरतों के अनुसार प्लान ले सकते हैं.

फिजूलखर्ची पर लगाम

अगर आप निवेश के लिए रकम बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले फिजूलखर्ची पर लगाम लगाएं. इसके लिए अपनी आदतों को सीमित करें. अगर होटल और रेस्तरां में खाना खाने की आदत है तो इसमें बदलाव करें. इससे न सिर्फ आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, बल्क‍ि फिजूलखर्ची से भी बच पाएंगे. साथ ही शॉपिंग के दौरान हाथ में लिस्ट रखें, और जो जरूरी हो, उसे ही खरीदें.

क्रेडिट कार्ड का धड़ल्ले से इस्तेमाल न करें

आज के दौर में हर किसी के पास कई क्रेडिट कार्ड्स होते हैं. अगर स्मार्ट तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो फिर ये घाटे का सौदा नहीं है. लेकिन कुछ लोग बजट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं, और फिर समय पर पेमेंट नहीं कर पाते हैं. इसलिए नए साल में क्रेडिट कार्ड के धड़ल्ले से इस्तेमाल पर अंकुश लगाएं. अगर कई कार्ड हैं तो फिर कुछ सीमित कार्ड रखने का फैसला करें.

क्रेडिट कार्ड वाले हमेशा ऑफर्स के चक्कर में उन प्रोडक्ट्स को भी खरीद लेते हैं जो उनके इस्तेमाल के नहीं होते, और फिर अगले महीने का बजट बिगड़ जाता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करना होता है. इसलिए हमेशा जरूरत की चीजें ही खरीदें, और पैसे बचाने की आदत डालें. उम्मीद है कि नए साल में आप अपने और परिवार के लिए निवेश से जुड़े कदम जरूर उठाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *