सिर्फ 5 मिनट में साफ हो जाएगा आपका पेट, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: जंक फूड और मैदे से बनी चीजें खाने से अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं. कुछ लोगों का पेट बाथरूम में घंटों बिताने के बाद भी ठीक से साफ नहीं होता है। पेट में कुछ समस्या है। ऐसे लोग कुछ भी खाने से डरते हैं। समझ नहीं आता क्या खाऊं जिससे पेट साफ हो जाए। कई बार अगर पेट लंबे समय तक साफ न हो तो कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे पेट साफ हो जाए। आइए जानते हैं पेट खराब होने पर क्या खाएं?

1- सेब- अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो रहा है तो आहार में फलों की मात्रा बढ़ा दें। आपको फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए सेब सबसे अच्छा फल है। सेब कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। आपको रोजाना एक सेब खाना चाहिए। इससे पोषक तत्व भी मिलते हैं और पेट साफ रहता है।

2- एवोकाडो- एवोकाडो पेट के लिए सुपर फूड माना जाता है। एवोकाडो खाने से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे अल्सर, एसिडिटी, आंतों में सूजन आदि में आराम मिलता है। एवोकाडो खाने से कमजोरी दूर होती है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

3- शकरकंद- पेट को स्वस्थ रखने के लिए शकरकंद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। शकरकंद में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट स्वस्थ रहता है। आपको अपनी दिनचर्या में शकरकंद जरूर खाना चाहिए। शकरकंद को आप उबाल कर या भून कर खा सकते हैं.

4- अलसी के बीज- अलसी खाने से ओमेगा-3 मिलता है। अलसी के बीज दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी खाने से पेट साफ रहता है। इसके सेवन से कब्ज, पेट दर्द और ऐंठन दूर होती है। आपको अलसी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

5- सलाद- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो खाने में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. सलाद खूब खाना चाहिए। आप खीरा, टमाटर, खीरा और गाजर का सलाद खाएं। इसके अलावा अपनी दिनचर्या में मौसमी फल और हरी सब्जियों को शामिल करें।