इस मंदिर के दरवाजे को क्यों कहते हैं नरक का द्वार, जानिए क्या है इसकी वजह

img

अजब गजब ।। दुनियाभर में कई ऐसी जगह हैं जो अजीब हैं। ऐसे में आज हम आपको तुर्की के प्राचीन शहर हेरापोलिस के बारे में एक जानकारी दे रहे हैं। जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जायेगें। जी दरअसल यहॉ एक बेहद ही प्राचीन मंदिर बना हुआ हैं और इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि यहां नर्क का द्रवार है। जिसके अंदर जाना तो दूर पास जाने वाला भी कभी लौटकर नहीं आया है। जी हॉ खबरों के मुताबिक इस मंदिर में जो गया हैं और कई साल पहलेे तक यह जगह रहस्यमयी बनी हुई है। क्योंकि लोगों का ऐसा मानना था कि यहां आने वाले की मौत यूनानी देवता की जहरीली सांसों की वजह से हो रही है इसके पीछे कई रहस्य है।

इसी के साथ ही आपकों बता दें किे यहां लगातार हो रही मौतों की वजह से लोग इस मंदिर के दरवाजे को नर्क का द्रार भी कहने लगे है और कहते हैं कि ग्रीक रोमन काल में भी लोग मौत के डर की वजह से यहां जाने से बहुत डरते है। वहीं इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि मंदिर केे नीचे से लगातार जहीरीली कार्बन डाई ऑक्साइड गैस रिसकर बाहर निकल रही हैं। जिसके संपर्क में आते ही इंसानों और पशु पक्षियों की मौत होने लगती है।

इसी के साथ वैज्ञानिकों द्रारा किये गये शोध के मुताबिक यह मंदिर के नीचे बनी गुफा में बहुत बड़ी मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड गैस मिलती है। साथ ही जहां आमतौर पर मात्र 10 फीसदी कार्बन डाई ऑक्साइड ही किसी भी इंसान को महज 30 मिनट मेें मौत की नींद सुलाने में कामयाब हैं। वहीं यहां गुफा के अंदर इस जहरीली गैस की मात्रा 91 फीसदी तक है।

Related News