बिना ड्राइवर के 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी, रोकने की सभी कोशिशें हुईं नाकाम फिर हुआ कुछ ऐसा कि….

img

नई दिल्ली ।। ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा रेल हादसा उस समय टल गया जब बिना ड्राइवर के पटरियों पर दौड़ रही एक रेलगाड़ी पटरी से उतर गई। पिलबारा क्षेत्र में लौह अयस्क ले जा रही एक गुड्स ट्रेन करीब एक घंटे तक बिना चालक के दौड़ती रही। उसके बाद वह पटरी से उतर गई।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की खबरों के अनुसार बताया गया है कि मालगाड़ी का चालक सोमवार देर रात एक डिब्बे का निरीक्षण करने के लिए उतरा था। लेकिन जब तक वह अपने केबिन में वापस आता, ट्रेन चल पड़ी। बताया जा रहा है कि ट्रेन चल पड़ने के पीछे के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि किसी वजह से मालगाड़ी के ब्रेक छूट गए और गाड़ी चल पड़ी। जब तक चालक गाड़ी में लौट पाता, ट्रेन ने रफ्तार पकड़ ली।

पढ़िए- बाल-बाल बचे इस देश के राष्ट्रपति, हमले में चली जाती जान, जब लोग पकड़े गए तो खुला बड़ा राज

ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो (एटीसीबी) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ट्रेन में कोई व्यक्ति सवार नहीं था। जब ट्रेन पर कोई काबू नहीं रहा था तो नियंत्रण केंद्र द्वारा उसे योजनाबद्ध तरीके से पटरी से उतारा गया। लेकिन तब तक ट्रेन ने करीब 92 किलोमीटर की यात्रा तय कर ली थी।” बताया जा रहा है कि ट्रेन में छोटे-छोटे कई डिब्बे थे।

पटरी से उतरने से पहले वह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ चुकी थी। बिन ड्राइवर के ट्रेन के चल पड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया में हड़कंप मचा गया। आपदा एजेंसियों और रेलवे के सतत प्रयास के चलते ट्रेन को पर्थ स्थित एकीकृत रिमोट परिचालन केंद्र द्वारा ट्रैक चेंज कर पटरी से उतारा गया।

फोटो- फाइल

Related News