हिंदुस्तान का ऐसा अनोखा मंदिर जहाँ आज भी देवी का रूप बदलता है दिन में तीन बार!

img

डेस्क. देवी-देवताओं को लेकर हमारे देश भारत में कई अद्भुत और अलौकिक भ्रांतियां हैं। इस देश को ऋषि-मुनियों का देश कहा जाता है। मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में आदि शक्ति ‘मां भगवती’ का ऐसा एक अनूठा मन्दिर स्थित है, जहां ‘मां भगवती’ दिन में तीन बार रूप बदलती हैं। जिला मुख्यालय से 40 किमी की दूरी पर ‘छावल गांव’ में स्थित ‘मां रेणुका’ का मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र है। मंदिर का इतिहास लगभग 450 वर्ष पुराना बताया जा रहा है। एक छोटी सी पहाड़ी की चोटी पर बने इस मन्दिर में ‘मां रेणुका’ की अनोखी मूर्ति विद्यमान है।

ऐसी मान्यता है कि इस मन्दिर में स्थापित देवी एक दिन में तीन रूप परिवर्तित करती हैं। आमला ब्लॉक से 10 किमी दूर स्थित छावल गांव में मां के इस धाम को ‘छावल’ के नाम से भी जाना जाता है। स्थानीय मान्यता के अनुसार, ‘मां रेणुका’ की मूर्ति सुबह से लेकर शाम होने तक तीन रूपों में दिखाई देती हैं। मां रेणुका सुबह नन्हीं बालिका के स्वरूप में दर्शन देती हैं, दोपहर में मां के चेहरे का तेज बढ़ जाता है।

शाम के वक्त ‘मां रेणुका’ ममतामयी सौम्य करुणा के रूप में नजर आने लगती हैं। कथाओं के मुताबिक पहाड़ी पर बना यह मन्दिर तक़रीबन 450 साल पुराना है। मां रेणुका की जो मूर्ति मन्दिर में स्थापित है, वह यहीं से प्रकट हुई थी। मन्दिर के शुरू से लेकर अब तक गोस्वामी परिवार ही यहां पूजा करता चला आ रहा है. गोस्वामी परिवार की ये पांचवी पीढ़ी है, जो मन्दिर के देखभाल का भी काम करती है।

Related News