5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

लाचार पाकिस्तान रच रहा है हिंदुस्तान के खिलाफ साजिश, युद्ध जैसे हालात सैटेलाइट ने किए रिकॉर्ड

उत्तराखंड ।। पाकिस्तान की स्थिति आगे कुंआ पीछे खाई वाली हो चुकी है। घरेलू परेशानियों से आवाम का ध्यान अलग-थलग करने के काम आने वाला कश्मीर मुद्दा भी अब उसके पास नहीं बचा है। ऐसे में वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान खींचने के लिए हिंदुस्तान के विरूद्ध कोई गहरी साजिश रच रहा है।

कश्मीर से मोदी सरकार द्वारा आर्टिकल 370 समाप्त किए जाने के बाद पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है, उससे लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर हिंदुस्तान से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा है। इस बारे में ओपन सोर्स इंटेलिजेंस की सैटेलाइट इमेज हिंदुस्तान की पेशानी पर बल डालने वाली ही हैं।

पढ़िए-आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान को एक और झटका, इस शक्तिशाली देश ने भी किया हिंदुस्तान का समर्थन

पाकिस्तान के पूर्व जनरल परवेज मुशर्ऱफ जिस ‘कश्मीर इश्यू’ की बात करते थे और जो घरेलू परेशानियों से आवाम का ध्यान बंटाने के लिए प्रयोग किया जाता था, वह आर्टिकल 370 के हटते ही पाकिस्तान के हाथ से निकल चुका है। पाकिस्तान की आर्मी और राजनीति के लिए कश्मीर वह ‘ऑक्सीजन’ थी।

जो उसके हुक्मरानों को बंटवारे के बाद से जिंदा रखे हुए थी। इतिहास गवाह है कि कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान खींचने के लिए पाकिस्तान किसी भी हद तक जा सकता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही लग रहा है। ओपन सोर्स इंटेलीजेंस से प्राप्त सैटेलाइट इमेज बताती हैं कि कश्मीर पर अपनी ही आवाम के बीच शर्मिदंगी झेल रही पाकिस्तान आर्मी और उसके पीएम इमरान खान हिंदुस्तान के विरूद्ध कोई गहरी साजिश रच रहे हैं।

पढ़िए-कश्मीर पर इमरान की धमकी के बाद सरकार ने उठाया बड़ा कदम, दिया ऐसा आदेश कि…

इन सैटेलाइट इमेज से स्पष्ट पता चलता है कि कराची, ओरमारा और ग्वादर बंदरगाह से पाकिस्तान की नौसेना का लगभग पूरा का पूरा बेड़ा समुद्र में आ खड़ा हुआ है। ओरमारा का जिन्ना नौसैनिक अड्डा सहित ग्वादर और कराची बंदरगाह पर युद्धपोत नजर आ रहे हैं। इसके ठीक एक महीने के पहले की सैटेलाइट इमेज में तीनों ही बंदरगाह खाली दिखाई पड़ रहे थे।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने की हिंदुस्तान सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान नौसेना का यह एक बड़ा मूवमेंट है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि पाकिस्तान अपने नौसैनिक बेड़े को सुरक्षित कर रहा है या हिंदुस्तान पर हमले की तैयारी कर रहा है।

इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि रावलपिंडी में चाकलाला के नूर खान पाकिस्तान एयर फोर्स बेस कैंप को भी पूरी तरह खाली करा दिया गया है। नियंत्रण रेखा के पास इस वायुसेना अड्डे को खाली कराने का मकसद यही हो सकती है कि जरूरत पर सीमा पर रसद और अन्य साज-ओ-सामान तेजी से पहुंचाए जा सकें। खबर यह भी है कि पाकिस्तान चाइना की सहायता से पाक अधिकृत कश्मीर के मानसेहरा में सामरिक टनल बनाने में जुटा हुआ है।

इसके साथ ही पाक अधिकृत कश्मीर में वीआईपी फ्लाइट्स का मूवमेंट भी तेज हो गया है। पांच अगस्त के बाद से ही इस इलाके में सिर्फ दो दिन में 5 से छह फ्लाइट्स का मूवमेंट नोटिस किया गया है। खबर तो ये है कि खुद पाकिस्तान के आर्मी प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा वीवीआईपी गल्फस्ट्रीम 4 से इस क्षेत्र का दौरा करने आए थे। यही नहीं, पाकिस्तान के लड़ाकू विमान अवाक्स को एक खास शैली में उड़ान भरते देखा गया है। उड़ान का ये पैटर्न अमूमन युद्ध के वक्त ही देखा जाता है जब लड़ाकू विमान के साथ या उसके बहुत करीब ईंधन भरने वाले प्लेन भी तैनात हो।

फोटो- फाइल

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com