5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

गायब हुए फौजियों को सर्च करना होगा आसान, वर्दी बता देगी कहां पर है जवान

उत्तर प्रदेश ।। असोम की पहाडिय़ों में आर्मी का हेलीकॉप्टर गायब होने की घटना तो आपको याद ही होगी जिसमें वायुसैनिकों के शव ढूंढऩे में बहुत समय लगा था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

यूपी वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (UPTTI) इंडियन आर्मी के लिए ऐसा स्मार्ट क्लॉथ तैयार करने जा रहा है जिसमें लगे सेंसर व चिप से सैनिकों की लोकेशन आसानी से ट्रेस हो जाएगी और घायल व मुश्किलों में फंसे जवानों की सहायता दी जा सकेगी। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। संस्थान के वरिष्ठ प्रोफेसर जल्द ही सैन्य अफसरों के साथ बैठक करेंगे।

पढि़ए-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान पर भड़का पाकिस्तान, PoK को लेकर शाह महमूद कुरैशी ने कहा…

इनोवेशन सेंटर में सेंसरयुक्त कपड़ों पर अनुसंधान के लिए UPTTI को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (UPTTI) से 60 लाख रुपये अनुदान मिला है। इसके लिए वरिष्ठ प्रोफेसरों के निर्देशन में पीएचडी व एमटेक छात्रों की टीम बनाई जा रही है।

Loading...

प्रोजेक्ट प्रमुख व UPTTI के निदेशक प्रोफेसर मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सेंसर व चिप युक्त वर्दी पहने सैनिकों की लोकेशन यूनिट के अफसर कभी भी पता कर सकेंगे। इसके लिए फ्लेक्सिबल सेंसर का प्रयोग किया जाएगा, जो जैकेट व ट्राउजर में इनबिल्ट रहेंगे। इसमें ऐसे सेंसर प्रयोग किए जाएंगे जो धुलाई में डिटर्जेंट से खराब न हों।

इनोवेशन सेंटर में ऐसे सेंसर का प्रयोग किया जाएगा, जो भारतीय जलवायु के अनुरूप काम कर सकें। ये सेंसर आर्मी के विशेष सिक्योरिटी फीचर से लैस होंगे जिसके कोड को सिर्फ आर्मी ही डिकोड कर पाएगी। कपड़ों पर इस तरह से सेंसर व उपकरण लगाए जाएंगे जिससे इन स्मार्ट कपड़ों को पहनने में दिक्कत न हो। सेंसर बैट्री व वायरलेस से जुड़े रहेंगे जो इन कपड़ों को पहने जवान की लोकेशन बताएंगे। इसके लिए फ्लेक्सिबल बैटरी की जाएगी।

फोटो- फाइल

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com